Advertisment

Holi 2022: Holi पर ये लोग ना देखें जलती हुई होली की अग्नि, कर लें ये उपाय वरना खड़ी हो जाएगी परेशानी

इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 (Holi 2022 date) को किया जाएगा. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, होलिका दहन की पूजा करते वक्त कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. तो, चलिए जान लें कि किन लोगों (holika dahan 2022) को सावधानी बरतनी चाहिए.

author-image
Megha Jain
New Update
Holi 2022

Holi 2022 ( Photo Credit : social media)

होली (holi 2022) का त्योहार आने में सिर्फ कुछ ही दिन बाकी हैं. ये त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन होलिका दहन किया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है. इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 (Holi 2022 date) को किया जाएगा. वहीं रंग वाली होली 18 मार्च 2022 को खेली जाएगी. होली से पहले होलिका दहन (holika dahan 2022) किया जाता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, होलिका दहन की पूजा करते वक्त कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए. तो, चलिए जान लें कि किन लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Holi 2022: इस कारण से आग के बदले रंगों से जुड़ गई होली, जानें यहां

होली किन लोगों को नहीं देखनी चाहिए 

पंडितों के अनुसार, जिन स्त्रियों की नई-नई शादी हुई होती है उन्हें होलिका की जलती हुई अग्नि को नहीं देखना चाहिए. इसके पीछे कारण ये है कि होलिका की अग्नि को लेकर माना जाता है कि आप पुराने साल को जला रहे हैं. यानी पुराने साल की बॉडी को जला रहे हैं. होलिका की अग्नि को जलते हुई बॉडी का सिंबल माना जाता है. इसीलिए जिन महिलाओं (Holi 2022 puja muhurat) की इस दौरान शादी हुई हो या जिन लड़कियों की नई-नई शादी हुई हो और स्त्रियों को होलिका की जलती हुई अग्नि को देखने से बचना चाहिए.  

Advertisment

यह भी पढ़े : Amalaki Ekadashi 2022: आमलकी एकादशी पर करें ये खास उपाय, जीवन में खुशहाली और तरक्की पाएं

इन चीजों को होलिका में डालकर दूर करें बीमारियां (holika dahan 2022)

होलिका दहन के दिन कुछ उपायों को अपनाकर हेल्थ अच्छी हो सकती है. इसके लिए दाहिने हाथ में काले तिल के दाने लेकर मुट्ठी बना लें. फिर अपने सिर पर से तीन बार घुमाकर होलिका की अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से आपको अच्छी हेल्थ प्राप्ति (holi puja time 2022) होगी.   

Advertisment

अगर आप टाइम-टाइम पर बीमार होते रहते हैं तो इस दिन 11 हरी इलायची और कपूर को आपको होलिका की अग्नि में डालना चाहिए. ये काफी शुभ होगा और इससे आपको बीमारियों (Holi importance) से  मुक्ति मिलेगी. 

धन से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए चंदन की लकड़ी आपको होलिका की अग्नि में डालनी चाहिए. इसे दोनों हाथों से होलिका की अग्नि में डालें और प्रणाम करें इससे धन से जुड़ी मुश्किलें (Holi Celebrations) दूर हो जाएंगी. 

यह भी पढ़े : Ambe Maa Aarti: मां अंबे की करेंगे ये आरती, मिलेगा भक्ति का फल

Advertisment

अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है या बिजनेस में दिक्कतें चल रही हैं तो इसके लिए एक मुट्ठी पीली सरसों लें. इसे अपने सिर पर से 5 बार घुमा लें और होलिका की अग्नि में डालें. ये आपे लिए काफी शुभ रहेगा. 

अगर आपकी शादी में देरी या बाधा आ रही हैं. तो, मार्केट से हवन सामग्री लाएं. इसमें घी मिक्स करें और अपने दोनों हाथों से होलिका की अग्नि में डालें. इससे शादी में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाएंगी. 

Holi puja muhurat 2022 holi 2022 date Holi 2022 puja muhurat Holi Date 2022 Shubh Muhurat Holi Importance Holi 2022 Holi 2022 date india Holi celebrations Holi History Holi puja time 2022
Advertisment
Advertisment