Advertisment

Morpankh Totke: मोरपंख के ये उपाय बना देंगे मालामाल, होगी दौलत की बारिश और दुश्मनों का अंत

Morpankh Totke: जन्माष्टमी आने में कुछ ही दिन बचे हैं. भगवान श्रीकृष्ण के भक्तों ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं. आप भी मोरपंख के ये चमत्कारी उपाय जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Morpankh Totke

Morpankh Totke

Morpankh Totke: मोरपंख का धार्मिक महत्व सदियों से भारतीय संस्कृति में गहराई से रचा-बसा हुआ है. इसे शुभ, समृद्धि और सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है.  मोरपंख को श्री कृष्ण से जोड़ा जाता है. माना जाता है कि श्री कृष्ण मोरपंख का मुकुट पहनते थे. इसलिए, मोरपंख को श्री कृष्ण का प्रतीक माना जाता है और इसे घर में रखने से श्री कृष्ण की कृपा प्राप्त होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मोरपंख घर के वास्तु दोष को दूर करने में मदद करता है. इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है.

Advertisment

दुष्ट शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए 

अगर कोई शत्रु जानबूझकर आपको परेशान कर रहा है और बार बार आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करता है तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की मस्तक का सिंदूर मोर पंख पर लगाएं और सुबह के समय बिना नहाए ही इसे बहते हुए जल में प्रवाह कर दें या कुंए में डाल दें. इससे शत्रुओं से छुटकारा मिलता है. 

मनवांछित फल प्राप्ति के लिए 

अगर मन की कोई इच्छा अधूरी है, कई दिनों तक कोशिश करने के पश्चात भी मनवांछित फल प्राप्त नहीं होता है. कार्यों में बार-बार रुकावट आ रही है तो आप राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर भगवान श्री कृष्ण को मोर पंख चढाएं या घर में ही श्रीकृष्ण की मूर्ति पर मोर पंख लगाएं और अपनी इच्छा उनके सामने प्रकट करें.

पति पत्नी के बीच तनाव दूर करने के लिए

अगर पति पत्नी के बीच तनाव हो अगर घर के अंदर क्लेश है, पति पत्नी के बीच बहुत झगड़े होते हैं, आपसी प्रेम कम होने लगा है तो उनके बेडरूम में दक्षिण पूर्व की दिशा में मोर पंख रख देना चाहिए. इससे दोनों के बीच में प्रेम बढ़ेगा और आपसी मनमुटाव कम होगा. 

धन में वृद्धि के लिए 

अगर धन की कमी है, अचानक धन खर्च हो जाता है तो घर में तिजोरी अवश्य बनाएं. तिजोरी रखते समय ध्यान रहे तिजोरी को पश्चिम की दीवार पर सटाकर रखे और उसका मुख पूर्व दिशा की ओर हो. इससे देवराज की कृपा दृष्टि बनी रहेगी. साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा में मोर पंख रखकर उसे तिजोरी में रखें. इससे घर में सुख समृद्धि आती है और धन की कमी महसूस नहीं होती है. धन की समस्या आ रही है तो घर के अग्नेय कोण में अर्थात दक्षिण पूर्व दिशा में अपने कंधे की ऊंचाई पर दो मोर पंख शुक्ल पक्ष में दीवार पर लगाएं. जल्दी ही धन प्राप्ति के नए अवसर प्राप्त होने लगेंगे. 

बुरी नज़र से बचाव के लिए

Advertisment

आप किसी भी शुभ दिन मोर का एक पंख लेकर घर के किसी ऐसे स्थान पर रखे जहां पर आने जाने वाले लोगों की नजर सबसे ज्यादा पड़ती है. असल में मोर का पंख नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है इसलिए आपको इसको ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए जहां यह सभी को नजर आए. मोर के पंख का यह उपाय न सिर्फ आपको बल्कि आपके घर के सदस्यों के जीवन में भी सुख और समृद्धि जरूर लेकर आएगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi upay Shri Krishna bhagwan shri krishna Morpankh totke
Advertisment
Advertisment