Advertisment

Third Gender Birth Reason: आखिर किन्नर बच्चा पैदा कैसे होता है? पति-पत्नी की इस 1 गलती से किन्नर जन्म लेता है शिशु!

Third Gender Birth Reason: किन्नरों को देखकर सबके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि इनका जन्म कैसे होता है. आखिर पति पत्नी ऐसी कौन सी गलती के देते हैं जिसकी वजह से कुदरत लड़के या लड़की की जगह गर्भ में किन्नर बना देती है.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Third Gender Birth Reason

Third Gender Birth Reason: हमारी प्रकृति में महिला और पुरुष के अलावा और एक और जेंडर भी होता है, जिसे किन्नर, हिजड़ा या ट्रांसजेंडर के नाम से जाना जाता है. ये ना तो पूरी तरह पुरुष होते हैं और ना ही पूरी तरह महिला, बल्कि वे एक तीसरे जेंडर के रूप में समाज में जाने जाते हैं. अगर साफ शब्दों में कहें तो कई बार इनकी वेश भूषा महिला जैसी होती है और गुण पुरुषों की तरह. वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि पुरुषों के रूप में इन्हें महिलाओं जैसाा व्यवहार देखने को मिलता है.  

Advertisment

इस लेख में किन्नरों यानी कि ट्रांसजेंडर के जन्म से जुड़े सवालों और पुराणों, शास्त्रों में उनके बारे में बताए गए तथ्यों पर चर्चा की गई है.  इसके साथ ही आज हम आपको बताएंगे कि किन्नरों का जन्म कैसे होता है और इसके पीछे कौन-कौन सी धार्मिक और ज्योतिषीय मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. 

एक श्राप की वजह से अर्जुन भी बन गए थे हिजड़ा

पुराणों और शास्त्रों में किन्नरों का उल्लेख मिलता है. महाभारत में भी उर्वशी के श्राप के कारण अर्जुन एक समय के लिए हिजड़ा बन गए थे.  इसी प्रकार, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गर्भधारण के समय यदि बच्चे की कुंडली में कुछ ग्रहों की स्थिति विशेष होती है तो भ्रूण नपुंसक हो सकता है और किन्नर के रूप में जन्म ले सकता है. शास्त्रों के अनुसार, जब महिला के अंडे में वीर्य और रक्त की मात्रा बराबर हो जाती है, तब किन्नर का जन्म होता है. इसके अलावा, पिछले जन्म के कर्मों का फल भी किन्नर बनने का एक कारण माना गया है. 

आज के विज्ञान युग में अल्ट्रासाउंड जैसी तकनीकों से पहले ही गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग पता चल जाता है, जिससे गर्भवस्था के दौरान किसी भी संभावित समस्या से बचा जा सकता है. इसलिए सुझाव दिया जाता है कि गर्भवती महिलाओं को  गर्भवस्था के दौरान सभी जांचे करवानी चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

 

Religion News in Hindi transgender Religion Religion News astro tips Third Gender Birth Reason Jyotish Shastra
Advertisment
Advertisment