Advertisment

Vastu for Kitchen: रसोई का ये वास्तु दोष आपके पति को बना सकता है कंगाल, महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल

Vastu Tips For Kitchen: आपके घर की रसोई का वास्तु आपको मालामाल भी बना सकता है और कंगाल भी. कहीं आपके घर की आर्थिक तंगी का कारण आपके घर की रसोई का वास्तु दोष तो नहीं. आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
This kitchen Vastu dosh can make your husband poor

Kitchen Vastu Dosh( Photo Credit : freepik.com)

Vastu for Kitchen: रसोई घर किसी मंदिर से कम नहीं होता. अगर आप अपने घर की रसोई में कुछ नियमों का पालन नहीं करते तो घर में आर्थिक तंगी की स्थिति पैदा हो सकती है. पति का कारोबार बर्बाद हो सकता है. नौकरी की समस्या आ सकती है या फिर किसी भारी धन हानि का माहौल बन सकता है. ऐसे में आपकी रसोई वास्तु के हिसाब से कैसी होनी चाहिए कि घर में सुख शांति बनी रहे, धन वैभव में वृद्धि हो आइए जानते हैं. 

Advertisment

जैसा अन्न वैसा मन

पुराणों में बताया गया है कि आप जिस तरह का भोजन करते हैं उसका प्रभाव सीधा आपके मन पर पड़ता है और आप वैसे ही होते हैं. इसके अलावा आप खाना बनाते समय अपने मन में कैसे भाव रखते हैं उसका असर खाने के स्वाद पर भी पड़ता है. इतना ही नहीं रसोई में ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से आपको किस दिशा में खड़ा होना चाहिए ये भी अहम है

इस दिशा में रसोईघर में ना करें मुंह 

Advertisment

वास्तुशास्त्र के अनुसार आप जब खाना बना रहे हैं तो एक बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है कि आपका मुंह दक्षिण दिशा की ओर ना हो. कहते हैं जिन लोगों की रसोई में खाना बनाते समय दक्षिण की ओर चेहरा होता है ऐसे में घर गरीबी आती है. जो इस दिशा में खड़े होकर खाना बनाता है उसे सिर दर्द, जोड़ों का दर्द या माइग्रेन जैसी समस्या भी हो सकती है. 

इसके अलावा उत्तर दिशा की ओर मुंह करते खाना बनाना भी वास्तु दोष माना जाता है. जो भी व्यक्ति ऐसा करता है उसके जीवन में आर्थिक संकट उत्पन्न हो जाते हैं. घर का मुखिया धीरे-धीरे कंगाल होने लगता है. 

यह भी पढ़ें: Curtain Vastu Tips: घर की किस दिशा में कौन से रंग का पर्दा लगाएं, जानें वास्तु टिप्स

Advertisment

इस दिशा में पकाएं खाना 

पूर्व दिशा को वास्तुशास्त्र में शुभ माना जाता है. देवी देवताओं की इस दिशा की ओर मुंह करके अगर आप खाना बना रहे हैं तो इससे आपके मन को शांति मिलती है. सूर्य की रोशनी सीधी आप पर और खाने पर पड़ती है जिससे खाने में ऐसी सकारात्मक ऊर्जा आती है कि इसे खाने वाले के जीवन में भी इसके शुभ परिणाम देखे जाते हैं. 

चूल्हे का वास्तु 

Advertisment

आपके घर परिवार की धन समृद्धि का प्रधिनिधित्व करने वाले चूल्हे को वास्तु के हिसाब से साफ सुथरा रखना चाहिए. आप चूल्हे और उसके आसपास जितनी साफ सफाई रखते हैं उतनी ही सफलता आपके पास आती है. 

वास्तु के हिसाब से चूल्हा कभी भी घर में ऐसे स्थान पर नहीं होना चाहिए जहां से मुख्य द्वार से वो रखा नज़र आए. अगर ऐसा हो तो आप उसे पर्दे से ढक दें. 

शौचालय के आसपास चूल्हा ना रखें. बाथरुम के ऊपर या नीचे की मंजिल में रसोईघर नहीं होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे घर के लोगों का स्वास्थ्य खराब रहता है. 

Advertisment

सीढ़ियों के नीचे भी रसोईघर नहीं होना चाहिए इसे भी वास्तुदोष माना जाता है.

तो आप अगर चाहते हैं कि आपके घर में कभी आर्थिक तंगी ना आए. धन दौलत से आपके घर के भंडार भरे रहें तो आपको वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए. घर में दूसरे और वास्तु दोष का उतना असर नहीं पड़ता जितना घर की रसोई के वास्तु दोष का असर हमारे जीवन पर पड़ता है. 

vastu shastra Rasoi Ka Vastu Rasoi Vastu Kitchen Vastu Tips For Kitchen Vastu tips for Vastu dosh
Advertisment
Advertisment