Advertisment

इस मुस्लिम देश की करेंसी पर है भगवान गणेश की तस्वीर, कुरान के साथ पढ़ते हैं गीता का भी पाठ

Muslim Country: भारत की किसी मुद्रा पर कभी देवी देवताओं की तस्वीर भले ही न छपी हो लेकिन भारत से कई हजार किलोमीटर दूर एक मुस्लिम बहुल देश की मुद्रा पर भगवान गणेश की तस्वीर जरूर दिखी.

author-image
Inna Khosla
New Update
picture of Lord Ganesha on currency

picture of Lord Ganesha on currency

Muslim Country: भारत में हिंदूओं की संख्या भले ही सबसे ज्यादा हो लेकिन विश्व में ऐसे की मुस्लिम देश हैं जहां हिंदू धर्म का खास महत्व है. भारत से लगभग 5829 किमी दूर इंडोनेशिया में हिंदुओं की संख्या बहुत कम है. लेकिन, यहां मुस्लिम समुदाय के लोग भी बढ़ चढ़कर न सिर्फ हिंदुओं के तीज त्योहारों में हिस्सा लेते हैं बल्कि वो उनके साथ पूजा पाठ भी करते हैं. इंडोनेशिया में एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण हिंदू समुदाय है, खासकर पूर्वी जावा में। इनके लिए गणेश जी उतने ही महत्वपूर्ण हैं जितने भारत में हैं। इंडोनेशिया में बौद्ध धर्म का भी लंबा इतिहास रहा है। गणेश जी को बौद्ध धर्म में भी एक देवता के रूप में पूजा जाता है. इंडोनेशिया सदियों से भारत के साथ व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में लगा रहा है। इसी के चलते भारतीय संस्कृति के कई तत्व इंडोनेशियाई संस्कृति में भी नज़र आते हैं. 

Advertisment

इंडोनेशियाई मुद्रा

इंडोनेशिया की मुद्रा पर आम तौर पर इंडोनेशियाई राष्ट्रीय नायकों और प्रकृति से संबंधित चित्र होते हैं। लेकिन, इंडोनेशिया के 20,000 के नोट पर भी गणेश जी की तस्वीर छपी हुई थी, जो इस बात का प्रमाण है कि गणेश जी को इंडोनेशिया में कितना महत्व दिया जाता है। हालांकि ये नोट साल 2008 में बंद कर दिया गया लेकिन आज भी विश्व की सबसे बड़ी गणेश जी की प्रतिमा इंडोनेशिया में ही है.

भगवान गणेश के यहां कई मंदिर हैं जो बेहद प्राचीन हैं. हर साल यहां गणेश चतुर्थी का त्योहार भी लोग धूमधाम से मनाते हैं और उनकी मूर्ति की स्थापना उसी तरह की जाती है जिस तरह से भारत में पंडाल सजते हैं. अगर आप इंडोनेशिया जा रहे हैं तो आपको वहां हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां भी मिलेंगी. हालांकि इनका पूजा करने का तरीका भारत से थोड़ा अलग है लेकिन इनके धर्म ग्रंथों की बात करें तो ये भी रामायण को पूजते हैं. यहां कुरान पढ़ने वाले मुस्लिम लोग रामायण  भी पढ़ते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi ganesh chaturthi 2024 ganesh chaturthi lord ganesha
Advertisment
Advertisment