Advertisment

Vidur Niti: भाग्य में करोड़पति बनना लिखा है, तो आपमें जरूर होंगे ये 4 लक्षण

Vidur Niti: करोड़पति बनने का सपना तो सभी देखते हैं. जिन लोगों में ये 4 लक्षण होते हैं वो लोग विदुर नीति के अनुसार करोड़पति जरूर बनते हैं. क्या आपमें भी ये 4 लक्षण हैं, आइए जानते हैं.

Advertisment
author-image
Inna Khosla
New Update
Vidur Niti 

Vidur Niti

Advertisment

Vidur Niti: महात्मा विदुर कोई साधारण व्यक्ति नहीं थे, वे स्वयं धर्मराज के अवतार थे और इसलिए उन्हें भूत और भविष्य का ज्ञान था. विदुरजी ने अपनी नीतियों में कई प्रकार के मनुष्यों के लक्षणों का वर्णन किया है. किस प्रकार के लोग जीवन भर गरीब रहते हैं और किस प्रकार के लोग जल्द ही धनी बन जाते हैं. अगर आप भी धनी बनना चाहते हैं और ये चाहते हैं कि आपके पास भी अपार संपत्ति हो तो आपको दूसरों के सामने हाथ नहीं फैलाना चाहिए. जिन लोगों के भाग्य में करोड़पति बनना लिखा होता है उन लोगों में ये 4 लक्षण जरूर होते हैं.

Advertisment

1. कार्य में जल्दबाजी न करना

महात्मा विदुरजी के अनुसार जो व्यक्ति किसी भी काम में जल्दबाजी नहीं करता सही समय और सही अवसर का इंतजार करता है और तभी वह काम करता है, वह व्यक्ति अवश्य सफल होता है. जो व्यक्ति हर काम में जल्दबाजी करता है उसके कार्यों में जल्द ही बाधाएं उत्पन्न हो जाती हैं. इतना ही नहीं उसका कार्य भी सफल नहीं हो पाता. इसलिए कोई भी काम जल्दबाजी में नहीं करना चाहिए और न ही किसी काम में अत्यधिक देर करनी चाहिए. ऐसे लोग जो सही समय और सही अवसर देखकर काम शुरू करते हैं वे जल्दी ही धनी बनते हैं.

2. विवादों से बचना

Advertisment

महात्मा विदुर का कहना है कि जो व्यक्ति धनी बनने वाला होता है वह विवादों से दूर रहता है. किसी प्रकार के झंझट में नहीं पड़ता. वह दूसरों के काम में दखल देने के बजाय अपने काम में व्यस्त रहता है. छोटे लोग अधिकांश समय दूसरों से बहस करने या दूसरों की बुराई करने में बर्बाद करते हैं. ऐसे लोगों की जीवन में कभी सफलता नहीं मिलती.

3. शत्रु नहीं बनाना

विदुरजी के अनुसार एक बुद्धिमान व्यक्ति कभी भी अपने व्यवहार या आचरण से शत्रु नहीं बनाता. वह दूसरों के साथ सोच-समझकर व्यवहार करता है और हमेशा मित्रता बनाए रखने की कोशिश करता है. ऐसा व्यक्ति कभी किसी को अपना शत्रु बनने का मौका नहीं देता. दूसरों से कटु शब्दों में बात नहीं करता और न ही बिना किसी कारण किसी से दुश्मनी बढ़ाता है. बुद्धिमान व्यक्ति सबके साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करता है और ऐसा व्यक्ति ही धनी बन जाता है.

Advertisment

4. कठिन समय में गलत कार्य न करना

बुद्धिमान लोग मुश्किल समय में कभी गलत कार्य नहीं करते. वे किसी भी समस्या का सामना सही मार्ग पर चलते हुए ही करते हैं. ऐसे लोग कठिनाई से निकलने के लिए कभी गलत रास्ते का सहारा नहीं लेते. इसी कारण वे बाद में धनी बनते हैं और उन्हें दुनिया में ख्याति प्राप्त होती है. जो बुरे लोग झूठ बोलकर या दूसरों को धोखा देकर खुद को बचाने की कोशिश करते हैं वे लाख कोशिशों के बाद भी असफल हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Chanakya Niti: पति- पत्नी के बीच 5 से 7 साल का गैप होना चाहिए? जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Vidur Niti vidur niti tips Vidur niti better life tips Vidur niti success Vidur niti money Vidur niti career रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment