Advertisment

Holika Dahan 2024: पैसों की तंगी दूर करने के लिए होलिका दहन के दिन करें ये उपाय

Holika Dahan 2024: हिंदू धर्म में होलिका दहन का बहुत महत्व है. ज्योतिष के अनुसार इस दिन कुछ उपाय करने से आर्थिक तंगी दूर करने में मदद मिल सकती है. तो आपको क्या उपाय करने हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Holika Dahan 2024 upay

Holika Dahan 2024 upay( Photo Credit : Social media)

Holika Dahan 2024: होलिका दहन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. यह हमें सिखाता है कि चाहे कितनी भी मुश्किलें आएं, अंत में जीत हमेशा सत्य और अच्छाई की ही होती है. होलिका दहन के दिन लोग लकड़ी और गोबर के ढेर को इकट्ठा करते हैं और उसमें आग लगाते हैं. लोग होलिका दहन की अग्नि में नारियल, चना दाल, और चांदी के सिक्के अर्पित करते हैं. लोग होलिका दहन की अग्नि से परिक्रमा करते हैं और मंत्रों का जाप करते हैं. होलिका दहन, होली त्यौहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. होलिका दहन, होली से एक दिन पहले, पूर्णिमा तिथि की रात को मनाया जाता है.

Advertisment

होलिका दहन के दिन पैसों की तंगी दूर करने के लिए कुछ उपाय:

1. नारियल उपाय: एक हरा नारियल लें और उस पर लाल रंग का धागा बांधकर होलिका दहन की अग्नि में डालें. नारियल जलते हुए, मन में "ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि यह उपाय धन-समृद्धि लाता है.

2. चना दाल उपाय: होलिका दहन की अग्नि में थोड़ी चना दाल डालें. दाल जलते हुए, मन में "ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं वर लक्ष्मी नमः" मंत्र का जाप करें. मान्यता है कि यह उपाय आर्थिक तंगी दूर करता है. 

Advertisment

3. चांदी का सिक्का उपाय: एक चांदी का सिक्का लेकर उसे लाल कपड़े में लपेटें. होलिका दहन की अग्नि में सिक्का अर्पित करें. अगले दिन, सिक्के को बहते हुए पानी में प्रवाहित करें. मान्यता है कि यह उपाय धन-लाभ और समृद्धि लाता है. 

4. गायत्री मंत्र का जाप: होलिका दहन की रात को गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें. मान्यता है कि यह उपाय कर्ज से मुक्ति और धन-समृद्धि लाता है. 

5. हनुमान जी की पूजा: होलिका दहन के दिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर, चमेली के तेल, और गुड़ का भोग लगाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें.  मान्यता है कि यह उपाय आर्थिक परेशानियों से मुक्ति और धन-समृद्धि लाता है. उपाय करते समय मन में सकारात्मक विचार रखें. धैर्य रखें और विश्वास रखें. कर्म करते रहें. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य 

ये भी पढ़ें - 

Advertisment

Holi 2024: क्या जैन धर्म में भी खेली जाती है होली, जानें इसके धार्मिक महत्व

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News Holika Dahan 2024 financial crunch upay in holika dahan holika dahan ki kahani holika dahan holika dahan ke upay
Advertisment
Advertisment