Advertisment

न बाबा बागेश्वर और न आसाराम बापू, ये है देश का सबसे अमीर बाबा...संपत्ति जानकर रह जाएंगे हैरान

Top 8 Richest Baba In India: क्या आप जानते हैं देश के सबसे अमीर बाबा कौन हैं? आज हम आपको बताएंगे भारत के 8 सबसे अमीर बाबाओं और उनकी कुल संपत्ति के बारे में. तो चलिए शुरू करते हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Top 8 Richest Baba In India:
Advertisment

Top 8 Richest Baba In India:  हमारे देश में आजकल कई बाबाओं की चर्चाएं जोरों पर हैं. चाहे वह बागेश्वर धाम के बाबा हो या योगगुरु बाबा रामदेव.  लाखों भक्त उनके दरबार में दर्शन के लिए आते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बाबाओं की संपत्ति कितनी है? आज हम आपको बताएंगे भारत के 8 सबसे अमीर बाबाओं और उनकी कुल संपत्ति के बारे में. तो चलिए शुरू करते हैं. 

1. नित्यानंद बाबा (Nityanand Baba Networth)

नित्यानंद बाबा की कुल संपत्ति लगभग 10,000 करोड़ रुपये है.  नित्यानंद बाबा भारत के सबसे अमीर बाबा माने जाते हैं.  विवादों और गंभीर आरोपों में घिरे नित्यानंद बाबा अब भारत छोड़ चुके हैं और इक्वाडोर के पास एक द्वीप पर रह रहे हैं.  उनके खिलाफ कई यौन शोषण के मामले हैं और एक एमएमएस भी लीक हो चुकी है.  बता दें कि नित्यानंद ने 2003 में संत के रूप में प्रचार शुरू किया था. 

2. बाबा रामदेव  (Baba Ramdev Networth)

पतंजलि आयुर्वेद के मालिक योगगुरु बाबा रामदेव की कुल संपत्ति लगभग 1,600 करोड़ रुपये आंकी गई है.  1995 में उन्होंने दिव्य योग मंदिर की स्थापना की थी और योग को विश्वभर में एक नई पहचान दिलाई.   

3. माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) (Mata Amritanandamayi Networth

माता अमृतानंदमयी देवी को अम्मा के नाम से भी जाना जाता है. इनकी कुल संपत्ति लगभग 1,500 करोड़ रुपये है.  उनके अनुयायी पूरी दुनिया में फैले हुए हैं और उन्हें अपने मठ के सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता है. 

4. श्री श्री रविशंकर (Sri Sri Ravi Shankar Networth) 

आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के संस्थापक श्री श्री रविशंकर की कुल संपत्ति लगभग 1,000 करोड़ रुपये है.  उनके 150 देशों में 30 करोड़ से अधिक अनुयायी हैं. 

5. सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadguru Networth) 

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की कुल संपत्ति लगभग 18 करोड़ रुपये है.  वह अपने सामाजिक और पर्यावरण संरक्षण के कार्यों के लिए प्रसिद्ध हैं.   

6. आसाराम बापू  (Asaram Bapu Networth)

दुष्कर्म के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम बापू की कुल संपत्ति 350 करोड़ रुपये है.  देशभर में उनके 350 से अधिक आश्रम हैं.   

7. मोरारी बापू (Morari Bapu Net Worth)

रामकथा वाचक मोरारी बापू की सालाना आय लगभग 300 करोड़ रुपये है. वह देशभर में घूमकर रामकथा सुनाते हैं. 

8. बाबा बागेश्वर (धीरेंद्र शास्त्री) (Baba Bageshwar Net Worth)

धीरेंद्र शास्त्री उर्फ बाबा बागेश्वर की कुल संपत्ति लगभग 9 करोड़ रुपये है.  वह हर महीने लगभग 3.5 लाख रुपये कमाते हैं और सालाना आय लगभग 40 लाख रुपये है.   

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News Religion Baba Bageshwar Asaram Bapu Top 8 Richest Baba In India Nityanand Baba Networth Sadguru Networth
Advertisment
Advertisment