Advertisment

Vastu Tips for Parrot: घर में तोता पालना सभी के लिए नहीं होता शुभ, पालने से पहले जरूर जानें ये बात

Tota Palna Shubh ya Ashubh: अगर आपके घर में पालतू के रूप में तोता है तो पहले वास्तु अनुसार जान लें कि इसे घर में रखना शुभ है भी या नहीं. तो चलिए तोता पालने को लेकर क्या कहता है वास्तु शास्त्र.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Tota Palna Shubh ya Ashubh

Tota Palna Shubh ya Ashubh( Photo Credit : NEWS NATION)

Tota Palna Shubh ya Ashubh: आजकल ज्यादातर लोग अपने घरों में कुत्ता-बिल्ली पालना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक पक्षी ऐसा है भी जो कई लोगों की पसंदीदा है और घरों में सबसे ज्यादा पाला जाता है. मुख्य रूप से ये पक्षी पूरे भारत में पाया जाता है.  जी हां, हम बात कर रहे हैं तोते की. ये इतने ज्यादा मनमोहक होते हैं कि इसे हर कोई अपने घर में रखना पसंद करता है. तोते बुद्धिमान, चंचल और रंगीन पक्षी होते हैं जो अपनी नकल करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं. इनकी वजह से घर में खुशी का माहौल रहता है. लेकिन, कुछ लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या घर में तोता पालना शुभ होता है या अशुभ? ऐसे में आइए आज हम आपको बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में तोता पालना शुभ है या अशुभ. 

Advertisment

तोता पालना हो सकता है शुभ

हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र में तोते को शुभ पक्षी माना जाता है. वास्तु के अनुसार, घर में उत्तर या पूर्व दिशा में तोता रखना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि तोते घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और ग्रह दोषों से मुक्ति दिलाते हैं. इसके अलावा, तोते की बोलचाल घर में खुशी और समृद्धि ला सकती है. कई शोध के अनुसार, तोता की आवाज बीपी मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे बीमारियों का खतरा कम बना रहता है. ज्योतिष का कहना है कि घर में तोता रखने से राहु केतु और शनि की बुरी नजर आपके घर पर नहीं पड़ती. 

तोता पालना क्यों हो सकता है अशुभ? 

कुछ लोगों का मानना है कि तोते अशुभ भी हो सकते हैं. उनका मानना है कि तोते नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं और घर में कलह पैदा कर सकते हैं. यह भी कहा जाता है कि तोते की मृत्यु अशुभ होती है. हालांकि तोता पालना पूरी तरह से आपके व्यक्तिगत विश्वास पर निर्भर करता है. यदि आप हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र को मानते हैं, तो तोता पालना आपके लिए शुभ हो सकता है. लेकिन, यदि आप अंधविश्वासों में विश्वास नहीं करते हैं, तो तोता पालने में कोई दोष नहीं है. वहीं ज्योतिष के अनुसार, अगर किसी जातक की कुंडली में तोते का योग नहीं और फिर भी वह पालता है तो इससे बुरा परिणाम भुगतना पड़ता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi astrology tips Religion Religion News vastu shastra Parrot ke liye Vastu Vastu Tips for Parrot Tota Palna Shubh ya Ashubh
Advertisment