Advertisment

Navratri Ke Upay: विवाह में देरी और आर्थिक तंगी से परेशान, नवरात्रि के ये चमत्कारी उपाय बदल सकते हैं आपकी किस्मत

Navratri Ke Upay: इस दुनिया में हर कोई परेशान है, किसी की शादी नहीं हो रही तो किसी की शादी के बाद बन नहीं रही, नौकरी नहीं है या नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही, आर्थिक सम्स्या से लेकर स्वास्थ्य समस्याओं जैसी कई परेशानियों का समाधान आपको नवरात्रि के इन चमत्कारी उपयों से मिल सकता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Navratri Ke Upay

Navratri Ke Upay

Advertisment

Navratri Ke Upay: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों का गुणगान करने के लिए बेहद खास तो होते ही है लेकिन अगर आप किसी बात से परेशान हैं तो उसका समाधान भी आपको नवरात्रि के दिनों में ही मिलता है. नौकरी नहीं है या व्यापार नहीं चल रहा, शादी नहीं हो रही या शादी से जुड़ी कोई समस्या है, आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है या स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशान है तो आप अपनी समस्या के अनुसार उसका विशेष उपाय इन दिनों कर सकते हैं. किस समस्या के निवारण के लिए आपको क्या उपाय करना चाहिए आइए जानते हैं. 

नवरात्रि के चमत्कारी उपाय

बच्चों के लिए विशेष उपाय

नवरात्रि में थोड़ी सी मिश्री लें और उस पर नवरात्रि का जो दिन है उसी माता के 108 मंत्र का जाप करें. मंत्र जाप के बाद इस मिश्री को अपने बच्चों को खिला दें. ऐसा करने से आपके बच्चे में बुद्धिमानी, होशियारी और ज्ञान की वृद्धि होगी. यह उपाय बच्चों की मानसिक विकास और शिक्षा में सफलता दिलाने के लिए अत्यंत प्रभावी माना जाता है.

वैवाहिक जीवन में प्रेम और सद्भावना के लिए उपाय

अगर आपके वैवाहिक जीवन में प्रेम और सद्भावना बनाए रखने की आवश्यकता है, तो नवरात्रि में ये विशेष उपाय कर सकते हैं. पांच लाल या काले गुंजा के दाने लें और इन्हें शहद से भरे मिट्टी के बर्तन या दीए में डुबो दें. इस उपाय को करते समय अपने जीवनसाथी का नाम अवश्य लें और ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को गोपनीय रखें यानी यह उपाय सिर्फ आप और आपका जीवनसाथी ही जानें. इस उपाय से पति-पत्नी के संबंधों में प्रेम और समर्पण बढ़ता है और वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहती है.

मंगल दोष से मुक्ति का उपाय

जिन व्यक्तियों की कुंडली में मंगल दोष के कारण विवाह में देरी हो रही है उनके लिए नवरात्रि का समय विशेष लाभकारी होता है. मां दुर्गा का नाम लेकर नवरात्रि में शुद्ध किया हुआ मंगल रत्न धारण करें. इस उपाय से मंगल दोष के नकारात्मक प्रभाव कम होते हैं और विवाह संबंधी समस्याओं का समाधान मिलता है. ज्योतिषीय परामर्श के बाद रत्न धारण करना जातक के लिए बेहतर रहेगा.

आर्थिक परेशानी से छुटकारा पाने का उपाय

अगर आपके जीवन में निरंतर आर्थिक परेशानियां बनी हुई हैं और आप धन बचा नहीं पा रहे हैं तो नवरात्रि के खास उपाय करें. स्नान के बाद एक साबुत फिटकरी का टुकड़ा लें और उसे लाल कपड़े में बांधकर घर या ऑफिस के मुख्य द्वार पर टांग दें. यह उपाय आर्थिक बाधाओं को दूर करने में सहायक होता है और घर में धन की वृद्धि होती है.

करियर में तरक्की के लिए उपाय

अगर आप अपने करियर में उन्नति चाहते हैं तो किसी भी नवरात्रि के दिन थोड़ा सा कच्चा सूत लें और उसे केसर से रंग लें. इस रंगे हुए सूत्र को अपने व्यापार स्थल पर बांध दें. अगर आप नौकरी करते हैं, तो इसे अपनी अलमारी, दराज या मेज में रख सकते हैं. यह उपाय करियर में सकारात्मक बदलाव लाने और सफलता की ओर अग्रसर करने में मदद करता है.

मनोबल और ऊर्जा बढ़ाने का उपाय

अगर आप अपने जीवन में मनोबल और ऊर्जा में वृद्धि चाहते हैं तो नवरात्रि में तीन मुखी रुद्राक्ष रखें और उसकी विधिपूर्वक पूजा करें. पूजा के बाद इसे धारण कर लें. इससे आपके जीवन में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा और मानसिक शक्ति में वृद्धि होगी. कोई भी रुद्राक्ष या रत्न धारण करने से पहले विद्वान ज्योतिषी से परामर्श अवश्य लें.

यह भी पढ़ें: 2024 Diwali Puja Calendar: 7 दिनों तक मनाया जाएगा दीवाली का महापर्व, धनतेरस से लेकर भाई दूज तक जानें सभी तिथियां

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi navratri-ke-upay navratri-2024 totke Maa Durga Navratri Upay
Advertisment
Advertisment