Advertisment

Vaishakh Amavasya 2023 : इस पूर्णिमा तिथि पर अद्भुत संयोग में बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, बस भूल से भी न करें ये गलती

वैशाख माह का व्रत दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को रखा जाएगा.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Vaishakh Amavasya 2023

Vaishakh Amavasya 2023( Photo Credit : social media )

Vaishakh Amavasya 2023 : वैशाख माह का व्रत दिनांक 05 मई दिन शुक्रवार को रखा जाएगा. वहीं इस साल वैशाख पूर्णिमा बहुत ही खास माना जा रहा है. क्योंकि इसी दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लग रहा है. लेकिन ये चंद्र ग्रहण उपच्छाया होने के कारण ये भारत में नहीं दिखाई देगा. वहींवैशाख पूर्णिमा पर बगवान विष्णु के कूर्म और बुद्ध अवतार की पूजा का विधि-विधान है. इस दिन को बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन स्नान-दान, मां लक्ष्मी और भगवान श्री कृष्ण की पूजा के लिए बहुत ही शुभ है. ऐसी मान्यता है कि पूर्णिमा की रात चंद्रमा की छाया में रहने से व्यक्ति को आरोग्य की प्राप्ति होती है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और उपाय के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Black Rice Remedies 2023 : अगर आपके करियर में आ रही है कोई बाधा, तो काले चावल के इन उपायों को अपनाएं

जानें वैशाख पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त 

वैशाख पूर्णिमा तिथि की शुरुआत दिनांक 04 मई को रात 11 बजकर 34 से लेकर इसकी समाप्ति दिनांक 05 मई को रात 11 बजकर 03 मिनट पर होगा. 

इस दिन स्नान का शुभ मुहूर्त सुबह 04 बजकर 12 मिनट से लेकर सुबह 04 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. 

इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ संयोग 

इस बार वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि दिन शुक्रवार को है. अब पूर्णिमा और शुक्रवार होने के कारण ये दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए बहुत ही शुभ है. इस दिन मध्य रात्रि11 बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 39 मिनट तक मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त है. इसी पूर्णिमा तिथि पर मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था. अब ऐसे में इस दिन उपाय करने से मां लक्ष्मी घर में अवश्य विराजती हैं. 

Advertisment

वैशाख पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय 

1. अगर करना चाहते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए वैशाख पूर्णिमा की रात को गाय के दूध से बनी खीर में घी और चीनी मिलाकर मां लक्ष्मी को भोग लगाएं. लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें. 

2. शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए करें ये उपाय 

इस दिन साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है. ऐसी मान्यता है कि चंद्र ग्रहण के बाद कौवों को मीठे चावल बनाकर खिलाने से शनि दोष से मुक्ति मिल जाती है औऱ अगर आपके नौकरी में परेशानी आ रही होगी, तो वह भी दूर हो जाएगा. 

Advertisment

3. व्यापार में तरक्की के लिए करें ये उपाय 

अगर आप व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं, तो  ओम् श्रीं नमः की 21 माला का जाप करें. इससे अगर आपके व्यापार में कोई परेशानी आ रही होगी, तो वह भी दूर हो जाएगी.

buddha purnima 2023 shubh yoga news nation videos chandra grahan may 2023 bhai dooj hindu festival kurma jayanti 2023 Vaishakh Purnima 2023
Advertisment
Advertisment