Advertisment

Vastu Tips 2023 : घर के इस दिशा में झाड़ू रखना होता है शुभ, जानें क्या है नियम

झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Vastu Tips 2023

Vastu Tips 2023( Photo Credit : newsnation )

Vastu Tips 2023 : झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. वहीं इसे रखने का भी खास महत्व होता है. झाड़ू को कहीं भी नहीं रखा जाता है. इसके रखरखाव के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. वहीं, मात्र एक छोटी सी गलती से आपका भारी नुकसान भी हो सकता है. अब ऐसे में झाड़ू रखने के विशेष स्थान और नियम बताएं गए हैं, जिन्हे जानना बेहद जरूरी है. इसलिए अगर आप भी अपने घर में झाड़ू कहीं पर भी रख देते हैं, तो ये लेख आपके लिए है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में झाड़ू रखने के नियम और दिशा के बारे में विस्तार से बताएंगे. जिससे अगर आपके जीवन में कोई परेशानी आ रही होगी, तो वह भी दूर हो जाएगी और आपके किसी काम में कोई अड़चन नहीं आएगा. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Vastu Tips 2023 : सुबह उठकर भूलकर भी न देखें ये 5 चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

इस दिशा में झाड़ू रखना होता है शुभ 

1. झाड़ू रखने का भी सही स्थान होता है. इसलिए इसे रखने के लिए उचित दिशा का ज्ञान रखना बेहद जरूरी है. इसके रखरखाव का विशेष ध्यान रखें. अब ऐसे में 4 दिशा का जिक्र है, जिसमें ईशानकोण, नैऋत्तकोण, अग्निकोण और भंडारकोण है. जिसमें दक्षिणदिशा और पश्चिम दिशा के बीच झाड़ू रखना बेहद उचित माना गया है. झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. जब भी आप झाड़ू रख रहे हैं, तो इसे नीचे लिटाकर ही रखें. झाड़ू का मूंह पूरब दिशा में होना चाहिए. इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

Advertisment

2. इस दिन झाडू को खरीदने से बरसेगी मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

ज्योतिष शास्त्र में  झाड़ू खरीदने के लिए अगर कोई त्योहार का दिन हो तो बहुत ही शुभ माना जाता है. लेकिन शनिवार को झाड़ू खरीदना सबसे श्रेष्ठ माना जाता है. ध्यान रहे कि गुरुवार और शुक्रवार को झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए. झाड़ू अगर छोटा हो जाए तो उन्हें जल्द से जल्द बदल देना चाहिए.  वरना घर में दरिद्रता आती है. 

3. दक्षिण और पूर्व दिशा में झाड़ू-पोछा कभी भी नहीं रखना चाहिए. घर के बेडरूम में भी झाड़ू न ही रखें. झाड़ू को कभी बालकनी या छत पर खुले में नहीं रखना चाहिए. 

4. जिस तरह लोग रुपये-पैसे को छिपाकर रखते हैं, ठीक वैसे ही झाड़ू को छिपाकर रखना चाहिए. ऐसी जगह रखें, जहां किसी की भी नजर न पड़े. 

Advertisment

5. दो झाड़ू को कभी भी एक साथ नहीं रखना चाहिए. इससे लड़ाई-झगड़े होने की संभावना बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें - Buddha Purnima 2023 Wishes: बुद्ध पूर्णिमा पर अपनों को भेजें ये प्यारे संदेश, इस दिन को बनाएं और भी खास

6. संध्या के समय झाड़ू लगाने से बचें. इससे भगवान शिव क्रोधित हो जाते हैं. 

Advertisment

news nation videos न्यूज़ नेशन news-nation Lucky Vastu tips 2023 Laxmi Puja Broom Vastu Tips simple vastu tips news nation live tv news nation live
Advertisment
Advertisment