Advertisment

Curtain Vastu Tips: घर की किस दिशा में कौन से रंग का पर्दा लगाएं, जानें वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Curtain Colour: आपके घर के पर्दों का रंद आपके जीवन पर काफी असर डालता है. ऐसे में आप किसी भी रंग का पर्दा घर में कहीं भी नहीं लगा सकते. आइए जानते हैं कि घर की किस दिशा में कौन से रंग का पर्दा लगाएं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Vastu Tips for Curtain Colour

Vastu Tips for Curtain Colour( Photo Credit : freepik.com)

Curtain Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशा और रंगों को बहुत महत्त्व है. हम जिस घर में रहते हैं उसका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है. अकसर आपने लोगों को बातें करते सुना होगा कि उसे वो घर फल गया या उसे वो ऑफिस फल गया. दरअसल में वो जगह वास्तु के अनुसार सुव्यवस्थित होती है. अब आपको बताते हैं आपके घर में लगाने वाले पर्दों के रंग का वास्तु. घर के ड्राइंगरूम से लेकर बेडरूम, किड्स रूम या कहीं भी जहां पर्दों की जरुरत है आप वहां दिशा के हिसाब से रंग का चयन करें और फिर उस रंग के पर्दे लगाएं. आइए आपको बताते हैं कि किस दिशा का कौन सा रंग है और आपको घर में कहां किस रंग का पर्दा लगाना चाहिए. 

Advertisment

घर से तनाव और क्लेश खत्म करने के लिए 

अगर आपके घर में बात-बात पर विवाद हो जाता है. ज्यादातर समय घर में कलह-क्लेश की स्थिति बनीं रहती है तो आपको अपने घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग का पर्दा लगाना चाहिए. दक्षिणमुखी घर स्वास्थ्य और धन के लिए अच्छा माना जाता है. घर के इस हिस्से में झाड़ू भी छिपाकर रखा जाता है क्योंकि मानते हैं कि इसमें लक्ष्मी का वास होता है. तो आपको अपने घर में सुख-समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए इस दिशा में लाल रंग के पर्दे भी लगाने चाहिए. ऐसा करने से आपके घर में रहने वाले लोगों के बीच प्यार बढ़ता है. लेकिन ध्यान रखें कि बेडरूम में गलती से भी लाल रंग के पर्दों का इस्तेमाल ना करें. 

 वैवाहिक जीवन में मधुरता के लिए 

Advertisment

अगर आप चाहते हैं कि आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहे तो आप अपने बेडरूम में पिंक कलर के पर्दे लगाएं. इससे पार्टनर्स में प्रेम बढ़ता है. परिवार की समझ पैदा होती है. इस रंग को अच्छे भाग्य का सूचक भी माना जाता है और वास्तु के हिसाब से अगर आप अपने बैडरूम में पिंक कलर के पर्दे लगाते हैं तो माना जाता है कि इससे रिश्तों की गर्मजोशी भी बनीं रहती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, उत्तर-पूर्व या दक्षिण (दक्षिण यम) बेडरूम के लिए सबसे अच्छी दिशा है क्योंकि इस पर सुबह सीधी धूप पड़ती है

घर के मंदिर में लगाएं इस रंग के पर्दे

मंदिर में हम अपना तनाव दूर करने और मन की शांति के लिए जाते हैं. पीले रंग के पर्दे मंदिर में लगाने से ध्यान लगाने में मदद मिलती है. इसे शुभ माना जाता है और मान्यता है कि इससे धार्मिक आस्था भी बढ़ती है. तो आप अपने घर में अगर मंदिर का स्थान बना रहे हैं तो वहां पीले रंग के पर्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisment

आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए 

घर में पैसों की तंगी रहती है या कर्जा चढ़ रहा है तो आप अपने घर की पश्चिम दिशा में बनें दरवाजे और खिड़की पर सफेद रंग के पर्दे लगा सकते हैं. ऐसा करने से चंद्र ग्रह की स्थिति मजबूत होगी और सही फैसले लेने में कामयाब रहेंगे और तनाव नहीं बनेंगे जिस कारण आमदनी की ओर आपका ध्यान आकर्षित होगा और आय बढ़ेगी. मेहनत का फल मिलेगा आप चाहें तो अपने बेडरूम की उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बनें दरवाजे और खिड़की पर क्रीम कलर के पर्दे भी लगा सकते हैं. अगर आपके बेडरूम में आपकी तिजोरी है तो आप ऐसा कर सकते हैं. ऐसा करने से जीवन में सुख शांति भी बनीं रहेगी. 

यह भी पढ़ें: Sleeping Vastu Tips: नहीं आती गहरी नींद... तो वास्तु के ये टिप्स करें फॉलो

Advertisment

जीवन में नए उत्साह के लिए 

जिन लोगों को ऐसा लगता है कि उनकी लाइफ में अब कोई उत्साह नहीं है वो थके और बोर महसूस करते हैं जीवन में सब कुछ होते हुए भी कहीं से कोई नई खुशी सुनने को नहीं मिल रही तो आप पूर्व दिशा में हरे रंग के पर्दे लगा सकते हैं. हरे रंग को खुशहाली और प्रकृति का प्रतीक माना गया है. अगर आप काम को लेकर परेशान रहते हैं तो भी आप ये करें. इससे आपका फैमिली टाइम भी बेटर होगा. 

ये जानकारी वास्तुशास्त्र के आधार पर दी गयी है. ये साधारण जानकारी है लेकिन आप किसी विद्वान से सलाह लेकर भी अपने घर में वास्तु के ये बदलाव कर सकते हैं. इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए 

Advertisment

Vastu Tips for Curtain Colour Curtain Vastu Tips vastu shastra diwali diwali 2023 vastu tips
Advertisment
Advertisment