Advertisment

Vastu Tips For Ganpati Sthapana: क्या है गणेश जी की मूर्ति स्थापना की दिशा और उसके धार्मिक लाभ

Vastu Tips For Ganpati Sthapana: घर में भगवान की पूजा करने के लिए वास्तु में विशेष स्थान बताया गया है. वैसे देवी-देवताओं की अपनी दिशाएं भी होती हैं. गणेश जी की मूर्ति किस दिशा में स्थापित करने से क्या फल मिलेगा आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Vastu Tips For Ganpati Sthapana

Vastu Tips For Ganpati Sthapana

Vastu Tips For Ganpati Sthapana: गणपति बप्पा मोरया!! गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है. 7 सितंबर से  गणेश चतुर्थी की शुरुआत हो रही है और जगह-जगह पर बप्पा के पंडाल सजाए जाएंगे. कुछ लोग गणेश जी की मूर्ति अपने घर लाकर उसे स्थापित भी करेंगे. तो आप भी अगर गणपति को अपने घर में स्थापित करने वाले हैं तो पहले ये जान लें कि इसके भी शास्त्रों में नियम बताए गए हैं. गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करते समय दिशा का बहुत महत्व होता है. वास्तु शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अलग-अलग दिशाओं में स्थापित गणेश जी की मूर्ति अलग-अलग प्रकार के लाभ प्रदान करती है. आइए जानते हैं गणेश जी की मूर्ति को किस दिशा में स्थापित करना शुभ होता है और इससे क्या लाभ होते हैं.

Advertisment

उत्तर दिशा

गणेश जी भगवान शिव के पुत्र हैं और शास्त्रों के अनुसार उत्तर दिशा को भगवान शिव की दिशा माना जाता है. इसलिए उत्तर दिशा में उनकी मूर्ति स्थापित करना शुभ माना जाता है. बुद्धि, विद्या और ज्ञान के इच्छुक लोगों को अपने घर में इसी दिशा में गणेश जी स्थापना करनी चाहिए. वैसे यह दिशा धन लाभ के लिए भी शुभ मानी जाती है. 

पूर्व दिशा

पूर्व दिशा सूर्य की दिशा है. सूर्य को देवताओं का देवता माना जाता है. इस दिशा में स्थापित गणेश जी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं और घर में सुख-शांति लाते हैं. वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा में गणेश जी को स्थापित करने से स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं. 

उत्तर-पूर्व दिशा

उत्तर-पूर्व दिशा को ईशान कोण कहा जाता है. जो देवताओं की दिशा भी मानी जाती है. इस दिशा में स्थापित गणेश जी घर में समृद्धि और खुशहाली लाते हैं. यह दिशा आध्यात्मिक विकास के लिए भी शुभ मानी जाती है. तो आप अगर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो आप इस दिशा में बप्पा की स्थापना करवाएं.

पश्चिम दिशा 

पश्चिम दिशा को यमराज की दिशा माना जाता है. हालांकि, गणेश जी को विघ्नहर्ता कहा जाता है, इसलिए वे इस दिशा में भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं. इस दिशा में स्थापित गणेश जी घर में शांति बनाए रखते हैं. आप मूर्ति स्थापना के समय बस इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा साफ-सुथरे स्थान पर ही गणेश जी की मूर्ति को रखें. इसे किसी ऊंचे स्थान पर रखें ताकि वह सभी को दिखाई दे. मूर्ति के सामने हमेशा दीपक जलाएं. गणेश जी को नियमित रूप से फूल और चंदन चढ़ाएं. 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गणेश जी की मूर्ति को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए इसके अलावा, कभी भी बेडरूम में भी गणेश जी की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए. गणेश जी की मूर्ति को हमेशा मुस्कुराते हुए रखना चाहिए. उनकी मूर्ति का रंग भी महत्वपूर्ण होता है. सफेद रंग की गणेश मूर्ति शुद्धता और शांति का प्रतीक होती है. गणेश जी की मूर्ति की मुद्रा भी महत्वपूर्ण होती है. वरद मुद्रा में बैठे गणेश जी सुख और समृद्धि प्रदान करते हैं. गणेश जी की मूर्ति को सही दिशा में स्थापित करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सभी प्रकार के कष्ट दूर होते हैं.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Ganesh Murti Sthapana Vidhi गणेश चतुर्थी vastu tips ganesh murti ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024 रिलिजन न्यूज
Advertisment