logo-image
लोकसभा चुनाव

Vastu Tips For Lord Shiv : भगवान शिव की तस्वीर लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान,पड़ेगा उल्टा प्रभाव

महाशिवरात्रि का त्योहार आने वाला है.

Updated on: 09 Feb 2023, 04:28 PM

नई दिल्ली :

Vastu Tips For Lord Shiv : महाशिवरात्रि का त्योहार आने वाला है. इस साल महाशिवरात्रि का व्रत दिनांक 18 फरवरी 2023 को रखा जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. वहीं अगर आप भगवान शिव और मां पार्वती की तस्वीर घर पर लगाने की सोच रहे हैं, तो आपको वास्तु में कुछ नियमों के बारे में जानना बेहद जरूरी है. वहीं घरों में भगवान शिव की फोटो और शिवलिंग के माध्यम से इनकी अराधना की जाती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं, अगर आप भगवान की तस्वीर गलत दिशा में लगाते हैं, तो आपके ऊपर इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में महाशिवरात्रि  में भगवान शिव की फोटो लगाते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें-Mahashivratri 2023: इस दिन जरूर पढ़ें शिव स्तोत्र का पाठ,होगी शुभ फल की प्राप्ति

महाशिवरात्रि में भगवान शिव की फोटो लगाते समय बरतें ये सावधानी 
1.घर में अगर आप भगवान शिव की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो भगवान शिव की आशीर्वाद देते हुए तस्वीर ही आपको लगानी चाहिए. कभी भी रौद्र रूप की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. इससे घर में नकारात्मकता बढ़ती है और घर में कलह-कलेश होने की संभावना रहती है. 

2. अगर आप भगवान शिव की फोटो लगा रहे हैं, तो फोटो हमेशा उत्तर दिशा में लगानी चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. 

3.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में कभी भगवान शिव की वैराग्य स्वरूप की फोटो नहीं लगानी चाहिए. इससे घर में हमेशा परेशानियां आती रहती हैं. 

4.अगर आपके बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, तो घर में नंदी में विराजमान भगवान शिव की तस्वीर लगानी चाहिए. इससे एकाग्रता बढ़ती है. 

5.महाशिवरात्रि में अगर आप भगवान शिव की तस्वीर लगा रहे हैं, तो भगवान शिव के पूरे परिवार की तस्वीर लगानी चाहिए. इससे घर परिवार में मधुरता बनी रहती है. 

ये भी पढ़ें - Guru-Rahu Yuti 2023: बनने जा रहा है गुरु चांडाल योग, इन राशियों को रहना होगा सावधान

6.भगवान शिव की तस्वीर उस हिस्से में जरूर लगाना चाहिए, जहां लोगों की नजर फोटो पर ही जाएं.