Advertisment

Vastu Tips For Match Box : क्या आप भी पूजा घर में रखते हैं माचिस, तो हो जाएं सावधान

वास्तु शास्त्र में ऐसी विधियां बताई गई है, जिसे करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियां भी दूर हो सकती है.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Vastu Tips For Match Box

Vastu Tips For Match Box ( Photo Credit : social media )

Vastu Tips For Match Box : वास्तु शास्त्र में ऐसी विधियां बताई गई है, जिसे करने से व्यक्ति के जीवन में आ रही सभी परेशानियां भी दूर हो सकती है. इसमें दिशाओं का भी खास महत्व होता है. वहीं हिंदू धर्म में पूजा-पाठ करने का विधि-विधान है. हर घर में एक मंदिर होता है, जहां धूप, दीप के लिए माचिस का उपयोग अवश्य किया जाता है. लेकिन वास्तु के हिसाब से कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिसमें पूजाघर में माचिस रखने को वर्जित बताया गाया है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि पूजाघर में माचिस क्यों नहीं रखना चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Gupt Navratri 2023 : जानें कब से शुरू हो रहा है गुप्त नवरात्रि, यहां है पूरी जानकारी

पूजाघर में भूलकर भी ना रखें माचिस

वास्तु शास्त्र के हिसाब से कभी भी पूजा घर में माचिस नहीं रखना चाहिए. क्योंकि पूजाघर पवित्र स्थान माना जाता है और वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर के पवित्र स्थान पर किसी भी तरह की तपती हुई सामग्री नहीं रखना चाहिए.

जानें पूजाघर में माचिस रखने का असर

ज्योतिष में जो व्यक्ति पूजा घर में माचिस रखता है वहां नकारात्मक शक्तियां आकर्षित होने लग जाती है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हम सभी धूप, दीप जलाने के बाद माचिस की जली हुई तीली उसी जगह पर फेंक देते हैं. यही तीलियां नकारात्मक ऊर्जा को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं. इससे व्यक्ति को पुण्य फल की कभी प्राप्ति नहीं होती है. 

माचिस को अगर आप हमेशा किसी बंद अलमारी या बंद जगह पर रखते हैं, तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा करने से किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा घर में आकर्षित नहीं होती है. 

Advertisment

इन बातों का खास रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र के हिसाब से भूलकर भी पूजा घर में बासी फूल नहीं रखना चाहिए. इससे घर की उन्नति में रुकावट उत्पन्न होती है.

इसके अलावा यदि घर के मंदिर में कोई मूर्ति टूट गई है या फिर खंडित हो गई है तो उसे भी तुरंत निकाल देनी चाहिए, क्योंकि घर में खंडित मूर्ति से गृह क्लेश पैदा होती है और घर का माहौल भी तनाव से भरा रहता है. 

match box vastu tips machis se jude vastu tips useful vastu tips of match box Simple and easy vastu tips easy and surefire vastu tips vastu tips for match box saral aur sateek vastu tips simple vastu tips
Advertisment
Advertisment