Advertisment

Vastu Tips For Mor Pankh: मोर पंख को रखने की सही दिशा क्या है? बस घर के इस जगह लगा दें, अपार धन प्राप्ति के बनेंगे योग

Vastu Tips For Mor Pankh: मोर पंख को शुभ और पवित्र माना गया है. वास्तु के अनुसार जानिए घर में मोर पंख कहां रखना चाहिए ताकि कुबेर देवता प्रसन्न हों और धन-समृद्धि का आगमन हो.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
 Vastu Tips For Mor Pankh

Vastu Tips For Mor Pankh: भारतीय संस्कृति में मोर पंख को शुभ और पवित्र माना गया है.  भगवान कृष्ण के सिर की शोभा बढ़ाने वाला मोर पंख न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है, बल्कि वास्तु शास्त्र में भी इसका विशेष महत्व है. यह पंख नकारात्मक ऊर्जा को सोखकर घर में सकारात्मकता फैलाने का काम करता है.  इसे घर के सही स्थान और दिशा में रखने से धन की देवी लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं घर में मोर पंख कहां रखना चाहिए ताकि कुबेर देवता प्रसन्न हों और धन-समृद्धि का आगमन हो. 

Advertisment

1. पूजा रूम में रखें

पूजा रूम को घर का सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. यहां मोर पंख रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और सुख-शांति बनी रहती है. मोर पंख को मंदिर में मुख्य देवता के सामने या धन की देवी लक्ष्मी की मूर्ति के पास रखें.  ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती. 

2. तिजोरी या अलमारी में रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की तिजोरी, अलमारी या धन रखने के स्थान पर मोर पंख रखने से धन में वृद्धि होती है.  इसे तिजोरी के अंदर या उसके ऊपर रखने से धन की प्राप्ति होती है.  ध्यान रहे कि मोर पंख का मुंह अंदर की ओर होना चाहिए ताकि धन आकर्षित हो. 

3. स्टडी डेस्क पर रखें

 बच्चों की पढ़ाई में सफलता के लिए स्टडी डेस्क पर मोर पंख रखना शुभ होता है.  यह करियर को सही दिशा देने में भी सहायक होता है. ऑफिस डेस्क पर मोर पंख को इस तरह रखें कि उसका मुंह आपके सामने हो. 

4. प्रवेश हॉल या द्वार पर रखें

घर में सकारात्मकता और समृद्धि का स्वागत करने के लिए प्रवेश द्वार के पास मोर पंख रखें. इसके जीवंत रंग नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं और घर के माहौल को शांतिपूर्ण बनाते हैं.  ड्राइंग रूम या लिविंग रूम में भी मोर पंख रखने से इसी तरह के लाभ मिलते हैं. 

मोर पंख रखने की सही दिशा

Advertisment

मोर पंख को उत्तर दिशा में रखने से कुबेर देवता प्रसन्न होते हैं और धन लाभ होता है.  उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है, इसलिए यह दिशा सबसे शुभ है.

मोर पंख से जुड़ी सावधानियां

मोर पंख से जुड़े इन वास्तु टिप्स को अपनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है.  सबसे पहले, मोर पंख को हमेशा साफ-सुथरा रखें. कभी भी टूटे हुए या क्षतिग्रस्त मोर पंख का उपयोग न करें.  इसे आदर के साथ रखें और किसी भी धातु के बर्तन में न रखें.  इन वास्तु टिप्स का पालन करके आप अपने घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि कर सकते हैं.  मोर पंख की शुभता और सकारात्मक ऊर्जा का लाभ उठाएं और अपने जीवन में खुशहाली लाएं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Religion News in Hindi Religion Religion News vastu shastra vastu tips Vastu Tips For Mor Pankh
Advertisment