Advertisment

Vastu Tips: क्या गुरुवार को बाल धोने से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी? इस दिन भूलकर भी न करें ये 5 काम

Vastu Tips: गुरुवार के दिन बाल धोने, नाखून काटने और शेविंग जैसी चीजों को करना वर्जित माना जाता है। तो चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किन-किन कामों को करना से बचना चाहिए।

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Feature Image 57

Vastu Tips( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

Vastu Tips: हिंदू धर्म में कई सारी मान्यताएं प्रचलित हैं जो सदियों से चली आ रही है जिसे लोग आज भी अपनाते हैं। इन्हीं मान्यताओं मे से एक सप्ताह के सात दिनों को लेकर है। जैसे अलग-अलग दिनों को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं। ठीक वैसे ही गुरुवार का दिन है जिस दिन कई सारे काम करने की मनाही होती है। या फिर यूं कह सकते हैं कि इस दिन बाल धोने, नाखून काटने और शेविंग जैसी चीजों को करना वर्जित माना जाता है। कहा जाता है कि गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल नहीं धोना चाहिए। क्योंकि यह दिन लक्ष्मीनारायण को समर्पित माना जाता है और इस दिन इन कामों को करने से मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु दोनों ही नाराज हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किन-किन कामों को करना से बचना चाहिए। 

Advertisment

गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम

1. इस दिन न धोएं बाल

गुरुवार से जुड़ी एक आम धारणा यह है कि इस दिन बाल धोने से परहेज किया जाता है। हिंदू धर्म में यह माना जाता है कि गुरुवार को बाल धोने से मां लक्ष्मी नाराज होती हैं। इस दिन बाल धोने से देवी का प्रकोप झेलना पड़ सकता है जिससे आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस दिन बाल धोने से बचें। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से उनका गुरु कमजोर होता है। गुरु कमजोर होने पर इसका असर पति और बच्चों के अलावा घर के लोगों पर भी पड़ता है। इसलिए यह भी एक कारण है कि इस दिन बाल धोने से बचना चाहिए 

Advertisment

2. नाखुन काटने से बचें 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन बाल और नाखून काटने से घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। इसलिए इस दिन भूल से भी बाल और नाखून नहीं काटने चाहिए। 

3. न लगाएं पोछा 

Advertisment

वास्तु शास्त्र के अनुसार गुरु को ईशान कोण का स्वामी माना गया है। ऐसे में कहा जाता है कि गुरुवार के दिन पोछा लगाने से ईशान कोण कमजोर होता है जिसका असर बच्चों पर पड़ता है। 

इसके अलावा इस दिन कपड़े धोने से भी बचना चाहिए। क्योंकि इन कामों को करने से व्यक्ति को भाग्य का साथ नहीं मिलता है। 

4. खाने में ऊपर से न डालें नमक

वास्तु शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन खाने में ऊपर से नमक डालकर नहीं खाना चाहिए। कहा जाता है कि इस तरह खाने से गुरु कमजोर होता है और स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। 

Advertisment

5. न दें उधार

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गुरुवार के दिन उधार नहीं लेना चाहिए न ही इस दिन किसी को पैसा देना चाहिए। क्योंकि इससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। 

Disclaimer: Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Famous Lakshmi Temple in India: ये हैं माता लक्ष्मी के प्रसिद्ध मंदिर, दर्शन मात्र से पूरी हो जाती है हर मनोकामना

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी पर करेंगे अगर इन मंत्रों का जाप तो चमक जाएगा भाग्य, गणपति बप्पा भी होंगे प्रसन्न

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News vastu tips in hindi thursday tips vastu tips
Advertisment
Advertisment