Advertisment

 Vastu Tips: किचन में फ्रिज और इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने के लिए ये दिशा है बेस्ट,घर में आएगी बरकत

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार आपको किस दिशा में रसोई के इलेक्ट्रिक सामान रखने चाहिए ये जान लें. क्योंकि अगर सही दिशा में आप अपने घर में फ्रिज या अन्य इलेक्ट्रिक सामान रखेंगे तो इससे घर की बरकत बनी रहेगी.

author-image
Inna Khosla
New Update
vastu tips this direction is best for keeping fridge and electronic items in the kitchen

 Vastu Tips( Photo Credit : news nation)

Vastu Tips: रसोई घर में वास्तु के अनुसार इलेक्ट्रिक सामान किस दिशा में रखना चाहिए ये जानना सबके लिए जरूरी है. क्योंकि आप अगर अपने घर में रसोई का सामान वास्तु को ध्यान में रखकर अरेंज करते हैं तो इससे आपके घर में बरकत होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोई घर में इलेक्ट्रिक सामान, जैसे कि माइक्रोवेव, ओवन, टोस्टर, ब्लेंडर, और अन्य इलेक्ट्रिक यंत्र, को सही दिशा में रखना महत्वपूर्ण होता है. अगर आप चाहते हैं आपके घर में मां लक्ष्मी का वास हो, देवी अन्नपूर्णा आपके घर के भंडार भरे तो आपको इन नियमों का पालन करना चाहिए. 

Advertisment

दक्षिण-पूर्व दिशा:

रसोई दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर होनी चाहिए. इससे अधिकतम ऊर्जा और सकारात्मकता का माहौल बन सकता है. जब आप खाना बनाते हैं तो उसे खाने वाले सेहतमंद रहते हैं. 

दक्षिण-पश्चिम दिशा:

इलेक्ट्रिक सामान को दक्षिण-पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है. रेफ्रिजरेटर रखने के लिए पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और उत्तर दिशाएं भी अच्छी मानी जाती हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक सामान को पूर्व और उत्तर-पूर्व दिशा में गलती से भी नहीं रखना चाहिए.

बायीं-बाहरी दिशा:

रसोई में इलेक्ट्रिक सामान को बायीं-बाहरी दिशा में न रखें, क्योंकि इससे ऊर्जा का नुकसान हो सकता है. ये पॉजिटिव एनर्जी को ब्लॉक करता है जिससे घर में बरकत की भी कमी होती है. 

ईशान्य दिशा:

इलेक्ट्रिक सामान को ईशान्य दिशा में रखने से भी बचना चाहिए ये दिशा खाना बनाने के लिए भी उत्तम नहीं होती. अगर आप ऐसा करते हैं तो धन-दौलत और भाग्य सब नष्ट हो जाता है.

ब्रह्मस्थान से दूर:

Advertisment

इलेक्ट्रिक सामान को दूर्गा या ब्रह्मस्थान से दूर रखें. यह ऊर्जा को संतुलित रखने में मदद कर सकता है. घर का ब्रह्मस्थान जितना खाली होगा वहां उतना ही माता लक्ष्मी का वास होगा और घर में कभी क्लेश नहीं होगा सुख शांति बनी रहेगी. 

साफ और सुरक्षित स्थान:

सामान्यत: सुनिश्चित करें कि इलेक्ट्रिक सामान साफ और सुरक्षित स्थान पर है, ताकि उपयोगकर्ता को कोई कठिनाई ना हो. बच्चों की पहुंच से भी इस सामान को जितना हो सके दूर ही रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: किसके कमरे में कौन से रंग की बेडशीट बिछाना होता है शुभ? जानें क्या कहता है वास्तु

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Kitchen Religion kitchen vastu tips vastu tips
Advertisment
Advertisment