Advertisment

Vat Savitri 2024 Don'ts: आप भी वट सावित्री का रख रही हैं व्रत? गलती से भी न करें ये 6 काम, वरना...

Vat Savitri 2024 Donts: सुहागिन महिलाएं अगर इस बार वट सावित्री का व्रत रखने वाली हैं तो उन्हें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. वरना इससे आपके जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Vat Savitri 2024 Donts

Vat Savitri 2024 Donts( Photo Credit : SOCIAL MEDIA )

Vat Savitri 2024 Don'ts:  हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल जेठ माह की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को वट सावित्री व्रत की पूजा की जाती है. साल 2024 में 6 जून को वट सावित्री व्रत मनाई जाएगी. यह दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं वट वृक्ष की पूजा करती हैं और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मांगती हैं. सुहागिन महिलाएं अगर इस बार वट सावित्री का व्रत रखने वाली हैं तो उन्हें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करेंगी तो इससे पुण्य का लाभ नहीं मिलता है. 

Advertisment

वट सावित्री व्रत पर महिलाएं भूलकर भी न करें ये गलतियां (Vat Savitri 2024 Donts)

1. बरगद की टहनी या पत्ते न तोड़ें 

वट सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. इसलिए इस दिन गलती से भी बरगद की टहनियों को या फिर पत्ते को नहीं तोड़ना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से सुहागिन महिलाओं को पूजा का फल नहीं मिलता है. 

Advertisment

2. इस रंग की साड़ी पहनने से बचें

वट सावित्री का व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं को गलती से भी सफेद, नीले और काले रंग के कपड़े पहनकर पूजा नहीं करना चाहिए. क्योंकि वट सावित्री की पूजा में इन रंगों का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है. 

3. काले और सफेद रंग का श्रृंगार करने से बचें

Advertisment

वट सावित्री व्रत के दिन सुहागिन महिलाओं को गलती से भी काले और सफेद रंग की चूड़ियां नहीं पहननी चाहिए. क्योंकि इस रंगी की चूड़ियां सुहागन महिलाओं के लिए अशुभ मानी जाती हैं. इसलिए सुहागिन महिलाएं इस दिन काले और सफेद रंग का श्रृंगार करने से बचें. 

4. इस बात का रखें खास ध्यान

अगर आप पहली बार वट सावित्री का व्रत रखने वाली हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि सुहाग की सारी चीजें मायके से ही लानी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि पहली बार वट सावित्री का व्रत ससुराल में न रखकर मायके में करना चाहिए. 

Advertisment

5. इस दिन कथा जरूर सुनें

वट सावित्री का व्रत रखने वाली महिलाओं को कथा जरूर सुननी चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि कथा को बीच में छोड़कर बिल्कुल भी न उठें. माना जाता है कि ऐसा करने से पूजा अधूरी रह जाती है.  

6. परिक्रमा के दौरान इस बात का रखें खास ध्यान

Advertisment

वट सावित्री के दिन वट वृक्ष में कच्चा सूत बांधने का विधान है. इस दौरान परिक्रमा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि परिक्रमा के दौरान अपना पैर दूसरों को न लगने दें. क्योंकि इससे पूजा पूजा खंडित हो सकती है. जिसकी वजह से आपको पूजा का शुभ फल नहीं मिल पाएगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source(News Nation Bureau)

vat savitri vrat 2024 Religion News in Hindi Religion Religion News Vrat Ke Din Kon Se Kaam Na Kare Vat Savitri Vrat 2024 Niyam Vat Savitri 2024 Donts
Advertisment
Advertisment