logo-image
लोकसभा चुनाव

Venus Transit: शुक्र ग्रह का 7 जुलाई को होगा कर्क राशि में गोचर, जानें आपकी राशि पर इसका प्रभाव 

Venus Transit: हर ग्रह की अपनी चाल होती है और उसके राशि परिवर्तन के उतार-चढ़ाव होते हैं. शु्क्र का कर्क राशि में गोचर किन राशियों पर क्या प्रभाव डालने वाला है आइए जानते हैं.

Updated on: 03 Jul 2024, 02:03 PM

नई दिल्ली:

Venus Transit: शुक्र गोचर (Shukra Grah Gochar) ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह गोचर (transit) होता है. गोचर का अर्थ होता है किसी ग्रह की वर्तमान स्थिति या चाल का ज्योतिषीय प्रभाव. शुक्र गोचर हर 28 से 30 दिनों में एक राशि से दूसरी राशि में चलता है. इस दौरान, शुक्र एक राशि में लगभग 23 दिन तक रहता है. शुक्र ग्रह की राशि परिवर्तन से व्यक्ति के जीवन में समृद्धि, प्रेम, संतान, सौंदर्यिक और आर्थिक सुख के प्रकार में परिवर्तन हो सकते हैं. 7 जुलाई को शुक्र कर्क राशि में प्रवेश करेंगे अब इसका किस राशि पर क्या प्रभाव देखने को मिलेगा आइए जानते हैं.

शुक्र ग्रह गोचर तिथि और समय  

शुक्र ग्रह को आकर्षण, ऐश्वर्य, सौभाग्य, धन, प्रेम और वैभव के कारक ग्रह माना जाता है. इस बार शुक्र 07 जुलाई, 2024 की सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर कर्क राशि में प्रवेश कर जाएंगे. ध्यान देने वाली बात ये है कि शुक्र अस्त अवस्था में कर्क राशि में प्रवेश करने वाले हैं और 11 जुलाई को दोबारा इसी राशि में उदित हो जाएंगे. इस गोचर का प्रभाव कुछ राशियों पर जबरदस्त देखने को मिलेगा. 

19 जुलाई, 2024 को सूर्य के स्वामित्व वाली राशि सिंह राशि में गोचर करेंगे. शुक्र और चंद्रमा आपस में शत्रुता का भाव रखते हैं इसलिए कर्क राशि में शुक्र का गोचर बहुत अधिक अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है.

शुक्र के कर्क राशि में गोचर का सभी राशियों पर प्रभाव 

मेष राशि इस गोचर से आपके करियर में तरक्की मिल सकती है. व्यापार में वृद्धि और लाभ होने की संभावना है. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आपके प्रेम जीवन में सुख और खुशियां आएंगी.

वृषभ राशि नौकरी में बदलाव या प्रमोशन मिल सकता है और अगर आप बिजनेस करते हैं को व्यापार में लाभ होगा. इस ग्रह गोचर के दौरान धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. लव लाइफ की बात करें तो इसमें मधुरता आएगी.

मिथुन राशि शुक्र के कर्क राशि में गोचर करने के बाद थोड़ी मेहनत से करियर में सफलता मिल सकती है. व्यापार में उतार-चढ़ाव रह सकता है थोड़ा संभलकर रहें. खर्चों पर नियंत्रण रखें और प्रेम जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार रहें. 

कर्क राशि करियर में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे और व्यापार में लाभ होगा. जुलाई में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. प्रेम जीवन में खुशियां आएंगी. 

सिंह राशि 7 जुलाई को होने वाला ये ग्रह गोचर सिंह राशियों के लिए थोड़ा ठीक नहीं है. करियर में कुछ बाधाएं आ सकती हैं. व्यापार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. आपको सलाह दी जाती है कि आप खर्चों पर ध्यान दें. प्रेम जीवन में तनाव रह सकता है.

कन्या राशि इस ग्रह गोचर का आपके करियर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. मेहनत का फल मिलेगा और व्यापार में लाभ मिलने के भी प्रबल योग हैं. धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं.

तुला राशि तरक्की मिलने का समय आ गया है. जुलाई में आपको प्रमोशन या नई नौकरी मिल सकती है. अगर बिजनेस करते हैं तो अप्रत्याशित लाभ मिलने के योग हैं. आर्थिक स्थिति हर हाल में मजबूत होगी. 

वृश्चिक राशि करियर में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर व्यापार करते हैं तो इस दौरान उतार-चढ़ाव रह सकता है. खर्चों पर नियंत्रण करने की सलाह दी जा रही है. किसी से प्यार करते हैं तो तनाव की स्थिति बन सकती है.

धनु राशि शुक्र ग्रह का कर्क राशि में गोचर धनु राशि वालों के लिए शुभ रहने वाला है. इन्हें इनकी मेहनत का फल मिलेगा. जो लोग बिजनेस करते हैं इस दौरान उन्हे भी मेहनत का भरपूर लाभ मिलेगा. आर्थिक स्थिति पहले से और मजबूत होगी. अचनाक धनलाभ के योग बनेंगे. 

मकर राशि कर्क राशि में शुक्र के गोचर से मकर राशि वाले करियर में तरक्की पा सकते हैं. व्यापार में लाभ होगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

कुंभ राशि इस समय आपके करियर में कुछ बाधाएं आ सकती हैं और अगर आप व्यापारी हैं तो व्यापार में उतार-चढ़ाव रह सकता है. आप अपने खर्चों पर ध्यान दें और प्रेम जीवन में तनाव से बचने के लिए मौन रहें. 

मीन राशि करियर में मेहनत का फल मिलने का समय आ गया है. कार्यभार बढ़ सकता है और आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है. बजट बनाकर खर्चा करें तो आर्थिक स्थिति गड़बड़ाएगी नहीं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)