Advertisment

Vinayak Chaturthi 2024: वैशाख मास की विनायक चतुर्थी करें ये उपाय, हमेशा बनी रहेगी भगवान गणेश की असीम कृपा!

Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi: ज्योतिष की मानें तो विनायक चतुर्थी पर इन उपायों को करने से धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है साथ ही गणपति की विशेष कृपा बरसती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi

Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi( Photo Credit : news nation)

Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi: हिंदू पंचांग के अनुसार,  प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को श्री गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. वैशाख मास की विनायक चतुर्थी, हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. वैशाख मास की विनायक चतुर्थी को सिद्धि विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. यह भगवान गणेश जी की पूजा का पावन अवसर है.  इस वर्ष वैशाख मास की विनायक चतुर्थी आज यानी 11 मई 2024 को मनाई जा रही है. मान्यता है कि विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से विघ्न-बाधाएं दूर होती हैं और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.

Advertisment

वहीं इस व्रत को नई शुरुआत के लिए भी शुभ माना जाता है.  इस दिन कोई भी नया कार्य प्रारंभ करने से सफलता प्राप्त होती है. ऐसा भी माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. ज्योतिष में इस दिन कुछ खास उपायों को करने के बारे में भी जिक्र किया गया है. ज्योतिष की मानें तो इस दिन इन उपायों को करने से  धन-संपत्ति में बढ़ोतरी होती है साथ ही गणपति की विशेष कृपा बरसती है. तो चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

वैशाख मास की विनायक चतुर्थी पर करें ये खास उपाय

1. गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें

Advertisment

विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें और उनका विधि-विधानपूर्वक पूजा करें. ऐसा करने से गणेश जी प्रसन्न होकर आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे. 

2. दूर्वा अर्पित करें

भगवान गणेश को दूर्वा बहुत प्रिय है. इसलिए विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को दूर्वा अवश्य अर्पित करें. ऐसा करने से आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. 

Advertisment

3. मोदक का भोग लगाएं

भगवान गणेश को मोदक बहुत पसंद है. इसलिए, विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं. मा्न्यता है कि इससे गणेश जी प्रसन्न होकर आशीर्वाद बरसाएंगे. 

4. शमी के पेड़ की पूजा करें

Advertisment

शमी के पेड़ को भगवान गणेश का प्रिय माना जाता है. ऐसे में विनायक चतुर्थी के दिन शमी के पेड़ की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. 

5. मंत्रों का जाप करें

विनायक चतुर्थी के दिन "ॐ गं गणपतये नमः" मंत्र का जाप अवश्य करें. इसके अलावा भगवान गणेश के सामने घी का दीपक जलाएं और 'ॐ ऋणमुक्तेश्वराय नमः' मंत्र का भी जाप करें. ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिलता है. 

Advertisment

6. दान करें

विनायक चतुर्थी के दिन दान करने से पुण्य प्राप्त होता है.  इसलिए, इस दिन दान अवश्य करें. वहीं इस दिन गणेश जी को पीले फूल और फल अर्पित करें और 'ॐ बुद्धिप्रदाय नमः' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे. 

7. विवाह में बाधा दूर करने के लिए

विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को सिंदूर और मेहंदी अर्पित करें और 'ॐ कल्याणकारी नमः' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से शादी में आ रही बाधा दूर हो जाएगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Vinayak Chaturthi 2024 Upay Religion Religion News Vinayak Chaturthi 2024 Vinayak Chaturthi 2024 Upay in Hindi
Advertisment
Advertisment