Advertisment

आज है सावन की विनायक चतुर्थी, जानें महत्व, पूजा का सही तरीका और शुभ मुहूर्त

Vinayak Chaturthi: आज भगवान गणेश की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए उनके भक्त गणेश चतुर्थी का व्रत रखते हैं. सावन के महीने में आने वाली गणेश चतुर्थी का क्या महत्व है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Vinayak Chaturthi 2024

Vinayak Chaturthi 2024: सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है, लेकिन इस महीने में भगवान गणेश की भी विशेष पूजा की जाती है. सावन की विनायक चतुर्थी भगवान गणेश को समर्पित है. इस दिन भक्त गणेश जी की पूजा अर्चना करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. 

Advertisment

सावन की विनायक चतुर्थी 2024 की तारीख

सावन की विनायक चतुर्थी 2024, 8 अगस्त 2024 को है. यह दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने और उनके आशीर्वाद प्राप्त करने का एक शुभ अवसर माना जाता है. 

आज चन्द्रास्त का समय रात 09 बजकर 27 मिनट पर है.

विनायक चतुर्थी का महत्व

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. यह मान्यता है कि गणेश जी की पूजा करने से सभी प्रकार के विघ्न दूर होते हैं और कार्य सिद्ध होते हैं. इस दिन नए कार्यों की शुरुआत करना शुभ माना जाता है. भगवान गणेश की पूजा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. गणेश जी बुद्धि और विवेक के देवता हैं. उनकी पूजा करने से बुद्धि में वृद्धि होती है और सही निर्णय लेने में मदद मिलती है. 

विनायक चतुर्थी पूजा विधि

सबसे पहले गणेश जी की मूर्ति या चित्र को स्थापित किया जाता है. शंख, घंटा और घड़ियाल बजाना: पूजा के दौरान शंख और घंटियां बजायी जाती हैं. गणेश जी को फूल, फल, मिठाई और दूर्वा चढ़ाई जाती है  और अष्टगण की भी पूजा करते हैं.  अंत में गणेश जी की आरती करने के बाद उनसे अपनी मनोकामना कहकर उनसे उसे पूरा करने का आशीर्वाद लेते हैं. 

विनायक चतुर्थी व्रत

सावन की विनायक चतुर्थी के दिन कई भक्त व्रत रखते हैं. यह व्रत भगवान गणेश को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने का एक तरीका है. विनायक चतुर्थी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त पंचांग के अनुसार निर्धारित किया जाता है.

Advertisment

सावन के महीने में आने वाली विनायक चतुर्थी एक ऐसा धार्मिक पर्व है जिस दिन पूजा करने से मन शांत होता है और जीवन में सफलता मिलती है.

यह भी पढ़ें: Shakun Apshakun: पैर के अंगूठे के बाल बनाते हैं धनवान या कंगाल, जानकर रह जाएंगे हैरान

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Sawan 2024 Vinayak Chaturthi religion news hindi
Advertisment
Advertisment