Advertisment

Agarbatti Importance in Puja: घर में अगरबत्ती जलाने के क्या हैं फायदे, जानें किस खुशबू का क्या है महत्व 

Agarbatti Importance in Puja: घर में अगरबत्ती जलाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है लेकिन किस खुशबू की अगरबत्ती को दिन में किस समय जगाना चाहिए ये भी जान लें. खासकर दिन के समय कौन सी अगरबत्ती जगाएं और उसके क्या फायदे हैं आएइ जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Agarbatti Importance in Puja

Agarbatti Importance in Puja( Photo Credit : pexels.com)

Agarbatti Importance in Puja: जिस भी घर में पूजा होती है उस घर में अगरबत्ती का प्रयोग जरूर होता है. लेकिन क्या सिर्फ खुशबू करने के लिए अगरबत्ती जगायी जाती है. पूजा के समय अगरबत्ती जलाने का क्या महत्व है. अगरबत्ती की खुशबू की बात करें तो मार्केट में कई तरह की खुशबू वाली अगरबत्ती आती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं हर खुशबू का महत्व अलग होता है इतना ही नहीं इन्हें जलाने का समय भी अलग होता है. दिन के समय में अगर आप अपने घर में अगरबत्ती जला रहे हैं तो इसका क्या फायदा है और किस खुशबू का क्या महत्व है आइए जानते हैं. सबसे पहले जानते हैं दिन के समय कौन सी खुशबू वाली अगरबत्ती जगानी चाहिए. 

Advertisment

दिन के समय किस खुशबू की अगरबत्ती घर में जगाएं 

चन्दन (Sandalwood): चन्दन की खुशबू शानदार, शांत, और उत्तेजना रहित होती है. इसे दिन के समय घर में जगाने से मनोबल बढ़ता है और ध्यान में सहारा प्रदान करता है.

लैवेंडर (Lavender): लैवेंडर की खुशबू सुकून और शांति का अहसास कराती है. यह स्त्री-सुरक्षा, तनाव मुक्ति, और अच्छी नींद को प्रोत्साहित कर सकती है.

Advertisment

रोज़मेरी (Rosemary): रोज़मेरी का अर्थ होता है "याद रखने में मदद करने वाला". यह खुशबू चिंता को कम करने और याददाश्त को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है..

चमेली (Jasmine): चमेली की मिस्टी और मनोहर खुशबू सुनहरी सूर्य के बारे में विचार करने में मदद कर सकती है और मनोबल को बढ़ा सकती है.

लेमनग्रास (Lemongrass): लेमनग्रास की ताजगीभरी खुशबू आपको उत्साहित कर सकती है और मन को शांति देने में मदद कर सकती है.

Advertisment

पैचुली (Patchouli): पैचुली की गहरी और भूमि वाली खुशबू स्थानीयता और स्थिरता का अहसास करा सकती है.

ओरेंज ब्लॉसम (Orange Blossom): ओरेंज ब्लॉसम का सुगंध प्रेरणा और उत्साह भरी होती है और मनोबल को बढ़ा सकती है.

दिन में अगरबत्ती जगाने के फायदे

Advertisment

चिंता और तनाव को कम करने के लिए: दिन के समय मोगरा की खुशबू वाली अगरबत्ती जलानी चाहिए. मोगरा की खुशबू का असर मानव मनोबल को सुधारने में मदद कर सकता है, चिंता और तनाव को कम कर सकता है. इससे दिनभर सकारात्मक ऊर्जा आपके आसपास बनीं रहती है.

नींद को बेहतर बनाने के लिए: मोगरा की खुशबू का इस्तेमाल रात को नींद को बेहतर बनाए रखने के लिए किया जा सकता है. इसका असर मानसिक स्थिति को स्थिर करने में भी हो सकता है जिससे अच्छी नींद आती है.

ध्यान और प्रार्थना: अगरबत्ती को जलाने का समय ध्यान, योग, या पूजा के लिए चुना जाता है, तो यह व्यक्ति की चेतना को बढ़ाती है और आत्मा के साथ संबंध स्थापित कर सकती है.

Advertisment

रोमांटिक: मोगरा की खुशबू रोमांटिक लाइफ में भी मदद करती है. व्यक्ति को प्रेम संबंध को और भी खास बनाना है तो वो अपने पार्टनर के साथ समय बिताते समय इस खुशबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Dharm Religion agarbatti Agarbatti Importance in Puja lighting incense sticks
Advertisment
Advertisment