Sapno Ka Matlab: सपने में कोई पुकारे या कुछ देकर जाए तो इसका क्या मतलब होता है

Swapna Shastra: इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे सपने ना आते हैं. ज्यादातर सपने कुछ संकेत देकर जाते हैं. अगर सपने में कोई आपका नाम पुकारे या आपको कुछ देकर आए तो इसका क्या मतलब होता है

author-image
Inna Khosla
New Update
What does it mean if someone calls your name or gives something in a dream

Sapno Ka Matlab( Photo Credit : freepik.com)

स्वप्न शास्त्र (Swapna Shastra) के अनुसार, अगर आपको इस तरह के सपने आते हैं कि कोई आपका नाम पुकार रहा है या फिर आपको कुछ देकर जा रहा है तो ये कुछ खास संकेतों की ओर इशारा देता है. भविष्य में होने वाले कई शुभ और अशुभ घटनाओं के संकेत आपको सपने मिल जाते हैं. कुछ बुरे सपने देखने के बाद हमें उपाय करने की सलाह भी शास्त्रों में दी गई है. लेकिन कौन सा सपना किस ओर इशारा करता है. शुभ है तो क्या संकेत दे रहा है और अशुभ है तो क्या उपाय करें कि सपने के अशुभ परिणाम ना भुगतने पड़ें ये सब ज्ञान आपको आसानी से शास्त्रों में मिल जाता है. तो आइए अभी जानते हैं कि सपने में अगर कोई आपका नाम पुकार रहा है आपको बुला रहा है या फिर आपको कुछ देकर जा रहा है तो इसका क्या अर्थ है.

Advertisment

सपनें में कोई पुकारे तो...

दोस्त नाम पुकारे तो क्या होता है - सपने में अगर आपका कोई दोस्त आपका नाम पुकार रहा है तो इसका मतलब है कि आप अपने आप से बहुत उम्मीदें रख रहे हैं. निकट भविष्य में आपको इन उम्मीदों की कसौटी पर उतरने का संघर्ष करना होगा. 

दुश्मन नाम पुकारे तो क्या होता है -  इसका मतलब है कि आपने अपने किसी करीबी के लिए खुद को बोझ माना है, आपने उसकी इतनी मदद नहीं की जितनी उसको जरुरत थी. 

बॉस और शिक्षक सपने में आपका नाम पुकारे तो - ऐसे सपने देखने का मतलब ये होता है आप किसी काम को पुरा नहीं कर पा रहे हैं या फिर आपको ऑफिस में ज्यादा काम मिलने वाला है. जिसे संभालना आपके लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा. 

सपने में मां आपका नाम पुकारे तो - ये इस ओर संकेत देता है कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसके बारे में आपको विचार करने की जरुरत है. आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसे बदलने की जरुरत है. 

सपने में कोई कुछ देकर जाए तो... 

ऐसा सपना शुभ माना जाता है. आपको रुका हुआ पैसा वापस आने या आपकी परेशानियों का समाधान मिलने के संकेत होते हैं. इसका एक और मतलब होता है कि आपके घर में कोई बहुत बड़ी खुशी आने वाली है. 

तो इस तरह के सपने आपको क्या संकेत दे रहे हैं इस बात का आपको अंदाज़ा हो चुका होगा. वैसे ये मान्यताओं पर आधारित जानकारी है इस पर किसी तरह की कोई वैज्ञानिक पुष्टि नहीं हुई है. लेकिन स्वप्न शास्त्र में शुभ अशुभ सपनों का विस्तार में वर्णन है और कुछ उपाय भी बताए गए हैं. 

Source : News Nation Bureau

sapne Swapna Shastra sapna Dreams
Advertisment