Advertisment

Kundali Dosh: कुंडली दोष क्या होता है, जानें इससे राहत पाने के अचूक उपाय

Kundali Dosh: ज्योतिष शास्त्र में, कुंडली दोष उन ग्रहों या योगों को संकेत करता है जो व्यक्ति के जीवन में अशुभ प्रभाव डाल सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Kundali Dosh

Kundali Dosh( Photo Credit : News Nation)

Kundali Dosh: कुंडली दोष व्यक्ति की कुंडली में होने वाले किसी ग्रह या योग की अनुचित स्थिति को दर्शाता है. ज्योतिष शास्त्र में, कुंडली दोष उन ग्रहों या योगों को संकेत करता है जो व्यक्ति के जीवन में अशुभ प्रभाव डाल सकते हैं. कुंडली दोष की विभिन्न प्रकार होते हैं जैसे कि मांगलिक दोष, कालसर्प दोष, शनि दोष, राहु-केतु की दशा, ग्रहों के सम्मुखीकरण दोष आदि. ये दोष व्यक्ति के जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकते हैं जैसे कि स्वास्थ्य, विवाह, करियर, धन, परिवारिक संबंध आदि. कुंडली दोष का पता लगाने के लिए ज्योतिषशास्त्र में विभिन्न परीक्षण और ग्रहों के स्थानों की गहराई से अध्ययन किया जाता है. जब किसी की कुंडली में दोष होता है तो उसको उपाय करके दोष का प्रभाव कम किया जाता है और जीवन में समृद्धि और सुख-शांति को प्राप्त किया जा सकता है. कुंडली में कई प्रकार के दोष होते हैं और इन्हें दूर करने के लिए विभिन्न उपाय किए जा सकते हैं. 

Advertisment

कुंडली दोषों के उपाय:

मांगलिक दोष: मांगलिक दोष को शांत करने के लिए, मांगलिक या मंगल ग्रह की शांति के लिए मंगल मंत्र का जाप करें. इसके अलावा, मंगल की पूजा और धारण किए जा सकते हैं.

कालसर्प दोष: कालसर्प दोष को शांत करने के लिए, कालसर्प योग का शांति पूजा और मंत्र जाप करें. इसके अलावा, कालसर्प दोष निवारण के लिए राहू-केतु की पूजा भी की जा सकती है.

Advertisment

शनि दोष: शनि दोष को शांत करने के लिए, शनि दोष शांति पूजा, शनि मंत्र का जाप, और शनि शांति यंत्र का उपयोग किया जा सकता है. शनि की शांति के लिए शनि अमावस्या या शनि जयंती के दिन भगवान शनि की पूजा की जा सकती है.

कुण्डली में राहु-केतु की दशा: कुण्डली में राहु-केतु की दशा को सुधारने के लिए, राहु और केतु की पूजा, राहु-केतु के मंत्र का जाप, और राहु-केतु के उपाय किए जा सकते हैं.

ग्रहों के सम्मुखीकरण: कुण्डली में ग्रहों के सम्मुखीकरण से संबंधित दोषों को दूर करने के लिए, उनकी पूजा और मंत्र जाप किए जा सकते हैं. इसके अलावा, ग्रहों की शांति के लिए उपाय किये जा सकते हैं.

Advertisment

इन उपायों का पालन करके, कुंडली में प्रमुख दोषों को दूर किया जा सकता है और जीवन में समृद्धि और सुख-शांति को प्राप्त किया जा सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi upay Religion News grah dosh upay totke kaalsarp dosh upay mangalik dosh Shani Dosh kundali dosh
Advertisment
Advertisment