Advertisment

What is Panchang: पंचांग क्या है, जानिए ये कितनी तरह के होते हैं

What is Panchang: पंचांग भारतीय वैदिक ज्योतिष के अनुसार निर्मित एक हिंदू कैलेंडर है. हिंदू धर्म में पंचांग देखे बिना शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
What is Panchang

What is Panchang:( Photo Credit : News Nation)

What is Panchang: पंचांग एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है "पाँच अंगों की पंजी". यह एक प्रकार की हिंदू वैदिक गणना है जो समय की गणना और विशिष्ट समय अंतर की सांख्यिकीय उपकरण है. पंचांग विभिन्न परंपरागत पृथक कैलेंडरों का संयोजन होता है जो सन्दर्भित धर्म के अनुसार तारीखों, तिथियों, नक्षत्रों, ग्रहणों, मुहूर्तों, व्रतों, उत्सवों आदि की जानकारी प्रदान करता है. यह लोगों को धार्मिक कार्यों, उत्सवों, शुभ कार्यों, विवाह, गृह प्रवेश, यात्रा आदि के लिए शुभ मुहूर्त चुनने में मदद करता है. पंचांग जैसे वैदिक, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, गुजराती, नेपाली, मराठी आदि भाषाओं में उपलब्ध होते हैं.

Advertisment

पंचांग मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं:

1. सौर पंचांग: यह सूर्य की गति पर आधारित होता है. इसमें वर्ष, महीने, तिथि, पक्ष, नक्षत्र, योग, करण आदि का विवरण होता है. यह पंचांग हिंदू धर्म में सबसे अधिक प्रचलित है.

2. चंद्र पंचांग: यह चंद्रमा की गति पर आधारित होता है. इसमें तिथि, पक्ष, नक्षत्र, योग, करण आदि का विवरण होता है. यह पंचांग मुस्लिम धर्म में सबसे अधिक प्रचलित है.

3. नक्षत्र पंचांग: यह नक्षत्रों की गति पर आधारित होता है. इसमें नक्षत्र, योग, करण आदि का विवरण होता है. यह पंचांग ज्योतिष शास्त्र में सबसे अधिक प्रचलित है.

इन तीन प्रकारों के अलावा, कुछ अन्य प्रकार के पंचांग भी होते हैं, जैसे कि क्षेत्रीय पंचांग यह एक विशेष क्षेत्र के लिए बनाया जाता है और इसमें उस क्षेत्र के लिए विशिष्ट जानकारी होती है. धार्मिक पंचांग यह एक विशेष धर्म के लिए बनाया जाता है और इसमें उस धर्म के लिए विशिष्ट जानकारी होती है. ज्योतिषीय पंचांग यह ज्योतिषियों के लिए बनाया जाता है और इसमें ज्योतिष शास्त्र से संबंधित जानकारी होती है. 

पंचांग को इस आधार पर भी अलग किया जा सकता है:

दिनांक पंचांग: यह पंचांग वर्ष के प्रत्येक दिन की तिथि, दिन, नक्षत्र, तिथियाँ, योग, करण, व्रत और मुहूर्त आदि की जानकारी प्रदान करता है.

मासिक पंचांग: यह पंचांग एक मास के उपायुक्त महीने की विविधता, तिथियों, नक्षत्रों, व्रतों, मुहूर्तों, उत्सवों और त्योहारों के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

वर्षिक पंचांग: यह पंचांग एक संपूर्ण वर्ष की विवरणिका होती है, जिसमें वर्ष की सभी महत्वपूर्ण तिथियाँ, उत्सव, व्रत, मुहूर्त, योग, करण, और नक्षत्रों की जानकारी होती है.

Advertisment

ग्रहण पंचांग: यह पंचांग सूर्य और चंद्र ग्रहण की तिथियों, समय और उपाय के बारे में जानकारी प्रदान करता है.

पंचांग विचार: यह पंचांग विभिन्न धार्मिक और आध्यात्मिक उत्सवों, त्योहारों और धार्मिक आचरणों की जानकारी प्रदान करता है.

ये कुछ प्रमुख पंचांग के प्रकार हैं, जो लोगों को अपने दैनिक, मासिक और वार्षिक धार्मिक कार्यों की योजना बनाने में मदद करते हैं. पंचांग का उपयोग कई कार्यों के लिए किया जाता है, जैसे कि त्योहारों और व्रतों की तिथियां जानने के लिए, शुभ मुहूर्त जानने के लिए, ज्योतिषीय गणना करने के लिए, खगोलीय घटनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयुक्त पंचांग का उपयोग कर सकते हैं. पंचांग केवल एक मार्गदर्शक है और यह सभी परिस्थितियों में सटीक नहीं हो सकता है. पंचांग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप किसी ज्योतिषी या धार्मिक विद्वान से परामर्श कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सनातन धर्म कैसे हुआ विश्व प्रसिद्ध, जानें इसकी आध्यात्मिक यात्रा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi पंचांग Religion Religion News What is panchang ग्रह गोचर व्रत विशेष योग पाक्षिक पंचाग पंचांग क्या है pakshik panchang
Advertisment
Advertisment