Advertisment

हनुमान बाबा को क्यों लगाते हैं गुड़ चने का भोग, जानिए इसके फायदे

भगवान हनुमान के सबसे प्रिय प्रसाद में एक प्रसाद गुड़ और चना भी है. इसे किस दिन भोग लगाना चाहिए और इससे आपको क्या फायदा होगा आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
What is the best thing to offer to Hanuman

Hanuman Ji Prasad( Photo Credit : freepik.com)

मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाने का कारण धार्मिक और पौराणिक मान्यताओं से जुड़ा हो सकता है. ये दिन भगवान हनुमान को सर्पित होता है. इस दिन भगवान को गुड़ और चने का भोग लगाने के क्या फायदे होते हैं ये हम आपको बता रहे हैं. वैसे धार्मिक के साथ-साथ गुड़ चना खाने के भी कई दूसरे स्वास्थ्य लाभ भी हैं. उनके बारे में तो आपको बताएंगे कि लेकिन ज्योतिष शास्त्र में जब आप बजरंगबली को गुड़ के साथ चना मिलाकर भोग लगाने के बाद प्रसाद के तौर पर इसका वितरण करते हैं तो इससे आपको क्या फायदा होता है आइए जानते हैं. 

Advertisment

मंगलवार को गुड़ और चने के फायदे 

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है और हनुमान जी को भक्तों की आराधना का आदरणीय भोग माना जाता है.  गुड़ और चने का भोग भगवान हनुमान के प्रिय आहार माने जाते हैं और उन्हें प्रसन्न करने का मान्यतानुसार यह आदरणीय आहार होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपकी कुंडली में सुर्य कमज़ोर स्थिति में हो तो आपको गुड़ खाने की सलाह भी दी जाती है. 

Advertisment

मान्यता है कि आप अगर मंगलवार के दिन भगवान को गुड़े चने का भोग लगाते हैं तो आपके जीवन से सारी परेशानियां धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं. 

शनिवार को गुड़ और चने

शनिवार को भी हनुमान जी की पूजा की जाती है और उन्हें गुड़ और चने का भोग दिया जाता है. शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से भी व्यक्ति की मनोबल और साहस में वृद्धि होती है, जिन्हें गुड़ और चने के भोग के माध्यम से दर्शाया जाता है.

Advertisment

पौराणिक कथाएं

पौराणिक कथाओं में भी हनुमान जी के विभिन्न आहारों का महत्व बताया गया है, और उनमें गुड़ और चना भी शामिल है. इन आहारों के द्वारा भगवान हनुमान की पूजा करने वाले भक्तों को सेवा करने का अवसर मिलता है. इस प्रसाद को बांटने से आपके सब कष्ट भी मिट जाते हैं. 

ये केवल कुछ मान्यताओं और पौराणिक कथाओं के आधार पर दी गयी जानकारी है. हनुमान जी को मंगलवार और शनिवार को गुड़ और चने का भोग चढ़ाया जाता है. आप अगर इस बात पर आस्था और विश्वास करते हैं तो ये कर सकते हैं. इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तर्क नहीं है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Gur Chana hanuman tuesday bhog Hanuman Prasad Saturday Hanuman Bhog
Advertisment
Advertisment