Advertisment

तिजारा जैन मंदिर का क्या है इतिहास, जहां जानें से दूर हो जाते हैं सारे कष्ट

Tijara Jain Temple:

author-image
Inna Khosla
New Update
Tijara Jain temple

Tijara Jain temple( Photo Credit : News Nation)

तिजारा जैन मंदिर राजस्थान के अलवर जिले में तिजारा कस्बे में स्थित एक प्रसिद्ध जैन मंदिर है. ये मंदिर भगवान चंद्रप्रभु को समर्पित है, जो 24 तीर्थंकरों में से आठवें तीर्थंकर हैं. मंदिर 500 साल से भी पुराना है और इसे राजस्थान के सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थस्थलों में से एक माना जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मंदिर 14वीं शताब्दी में विजय मंदिर के नाम से बनवाया गया था.  विजय मंदिर का निर्माण राजा विजयपाल ने करवाया था.  18वीं शताब्दी में, राजा भवानी सिंह ने इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाया और इसका नाम बदलकर तिजारा जैन मंदिर कर दिया. 

Advertisment

तिजारा जैन मंदिर एक भव्य और सुंदर मंदिर है.  सफेद संगमरमर से बने इस मंदिर में कई जटिल नक्काशी और मूर्तियां हैं. पांच मंजिल बने मंदिर में एक विशाल गर्भगृह है जिसमें भगवान चंद्रप्रभु की प्रतिमा स्थापित है. तिजारा जैन मंदिर जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.  मंदिर में साल भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है.  मंदिर में कई धार्मिक उत्सव भी मनाए जाते हैं, जैसे कि महावीर जयंती, पार्श्वनाथ जयंती और दीपावली.

तिजारा जैन मंदिर सुबह 5:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक खुला रहता है.  मंदिर में प्रवेश निःशुल्क है.  मंदिर में कैमरा और मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं है.

अगर आप तिजारा जैन मंदिर जाना चाहते हैं तो मार्ग भी समझ लें. अलवर से 55 किलोमीटर और दिल्ली से 110 किलोमीटर दूर ये मंदिर स्थित है.  मंदिर तक सड़क और रेल मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है.  अलवर और दिल्ली से मंदिर के लिए नियमित बसें भी चलती हैं.

इस आलौकिक मंदिर में दर्शन के बाद अगर आप आसपास कुछ घूमना चाहते हैं तो ये यहां सिलिसेढ़ झील है जो तिजारा जैन मंदिर से 10 किलोमीटर दूर स्थित है. इसके अलावा यहां पाटन महल है जो 16वीं शताब्दी का महल है. ये तिजारा जैन मंदिर से 5 किलोमीटर दूर स्थित है. बाला किला 14वीं शताब्दी का किला है जो तिजारा जैन मंदिर से 2 किलोमीटर दूर स्थित है. तिजारा जैन मंदिर एक सुंदर और पवित्र मंदिर है जो जैन धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.  अगर आप राजस्थान की यात्रा कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से इस मंदिर का दौरा करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source :News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज जैन धर्म tijara mandir history of Tijara Jain temple Tijara Jain temple Religion News in Hindi Hindi
Advertisment