logo-image
लोकसभा चुनाव

What is Vashikaran: वशीकरण क्या होता है, देवी बगलामुखी के किस मंत्र से कैसे करते हैं वशीकरण 

Vashikaran: दस महाविद्याओं में से आठवीं महाविद्या वाली देवी बगलामुखी हैं. ऐसा माना जाता है कि इनकी पूजा से किसी को वश में भी किया जा सकता है. लेकिन, वशीकरण क्या है और ये कैसे करते हैं आइए जानते हैं.

Updated on: 15 May 2024, 10:14 AM

New Delhi :

Vashikaran: वशीकरण एक तांत्रिक क्रिया है जिसके द्वारा किसी व्यक्ति को अपने नियंत्रण में लाने का प्रयास किया जाता है. इसका उद्देश्य किसी व्यक्ति को आकर्षित करना, मोहित करना या उसका मन वश में करना हो सकता है.  वशीकरण के कई तरीके हैं, जिनमें मंत्र, यंत्र, तंत्र, औषधि आदि का प्रयोग किया जाता है. बगलामुखी देवी को दस महाविद्याओं में से आठवीं महाविद्या माना जाता है. इनकी पूजा शत्रु विजय, वाक् शक्ति, मनोकामना पूर्ति, विवादों में सफलता और कानूनी मामलों में विजय प्राप्त करने के लिए की जाती है. कई लोग मानते हैं कि बगलामुखी पूजा से वशीकरण भी किया जा सकता है.

वशीकरण क्या होता हैं ? 

वशीकरण एक विद्या या प्रक्रिया है जिसके माध्यम से किसी व्यक्ति को अपने नियंत्रण में लाने का प्रयास किया जाता है.  यह आमतौर पर मंत्रों, यंत्रों, तांत्रिक क्रियाओं या ज्योतिषीय उपायों के द्वारा किया जाता है. वशीकरण के अनेक प्रकार हैं, जैसे कि प्रेम वशीकरण, मोहिनी वशीकरण, स्तंभन वशीकरण, और उच्चाटन वशीकरण. वशीकरण हमेशा नैतिक नहीं होता है. किसी व्यक्ति को उसकी सहमति के बिना वश में करना गलत है. वशीकरण हमेशा सफल नहीं होता है. इसका प्रभाव व्यक्ति की इच्छाशक्ति और मानसिक स्थिति पर निर्भर करता है. वशीकरण के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं. अगर वशीकरण गलत तरीके से किया जाए, तो इसका व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

वशीकरण कैसे करते हैं ? 

वशीकरण एक प्राचीन भारतीय तंत्र विद्या है, जिसका उपयोग किसी व्यक्ति को अपनी इच्छानुसार प्रभावित करने या नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. हालांकि, यह एक संवेदनशील और विवादास्पद विषय है और इसका उपयोग नैतिक और कानूनी दृष्टिकोण से गलत माना जाता है. वशीकरण की प्रक्रिया में मंत्र, तंत्र और अन्य आध्यात्मिक साधनों का उपयोग किया जाता है.

1. मंत्र द्वारा वशीकरण किया जाता है. मंत्रों का जाप और उनकी शक्ति का उपयोग किसी व्यक्ति को प्रभावित करने के लिए किया जाता है. कुछ सामान्य वशीकरण मंत्र इस प्रकार हो सकते हैं:

क्लीं मंत्र: "ॐ क्लीं क्लीं नमः"

कामाख्या मंत्र: "ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे"

2. तंत्र साधना में विशेष अनुष्ठानों और रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है. इसमें विभिन्न यंत्र, तंत्र, और ताबीज का उपयोग किया जाता है.

3. वशीकरण के लिए विशेष यंत्रों और ताबीजों का निर्माण किया जाता है. इन्हें धारण करने से व्यक्ति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

4. कुछ प्राकृतिक औषधियों और जड़ी-बूटियों का उपयोग भी वशीकरण में किया जाता है. इन्हें विशेष मंत्रों के साथ मिलाकर उपयोग किया जाता है.

5. विशेष देवताओं की पूजा और हवन द्वारा भी वशीकरण किया जा सकता है. इसमें विशेष सामग्रियों का उपयोग होता है.

6. कई लोग नींबू और मिर्ची का उपयोग भी वशीकरण के लिए करते हैं. इसे घर या व्यापार स्थल पर लटकाया जाता है.

देवी बगलामुखी वाक् शक्ति और मनोबल प्रदान करती हैं.  अगर आप किसी व्यक्ति को अपनी बात मानवाना चाहते हैं या उसका मन अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो बगलामुखी की पूजा सहायक हो सकती है.  लेकिन, बगलामुखी देवी किसी को जबरदस्ती वश में करने में मदद नहीं करती हैं. आप वशीकरण के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहले, यह सुनिश्चित करें कि आप नैतिक रूप से सही काम कर रहे हैं. किसी व्यक्ति को उसकी सहमति के बिना वश में करना गलत है. दूसरा, किसी अनुभवी गुरु या ज्योतिषी से सलाह लें. वशीकरण एक जटिल विद्या है और इसे गलत तरीके से करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं. तीसरा, धैर्य रखें. वशीकरण का प्रभाव तुरंत नहीं दिखता है. इसके लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है.

वशीकरण को नैतिक रूप से सही नहीं माना जाता है.  किसी व्यक्ति को उसकी इच्छा के विरुद्ध नियंत्रित करने का प्रयास करना गलत है.  यह  व्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है. बगलामुखी पूजा का उचित उद्देश्य आत्म-विकास और आध्यात्मिक उन्नति प्राप्त करना है.  इसका उपयोग शक्ति प्राप्त करने या दूसरों को नियंत्रित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)