Advertisment

Vidyarambha Sanskar: सनातन धर्म में क्या है विद्यारंभ संस्कार, जानें साल 2024 के शुभ मुहूर्त 

Vidyarambha Sanskar: विद्यारंभ संस्कार हिन्दू संस्कृति में एक महत्वपूर्ण संस्कार है जो बालक/बालिका के शिक्षा ग्रहण करने की शुरुआत का प्रतीक है. यह संस्कार आमतौर पर उस समय किया जाता है जब बच्चा 3 से 5 वर्ष की आयु के बीच होता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Vidyarambha Sanskar

Vidyarambha Sanskar( Photo Credit : social media)

Advertisment

Vidyarambha Sanskar: विद्यारंभ संस्कार, जिसे अक्षरारंभ संस्कार या मुहूर्त संस्कार भी कहा जाता है, सनातन धर्म के 16 संस्कारों में से नौवां संस्कार है. यह संस्कार उस समय किया जाता है जब बच्चा शिक्षा ग्रहण करने के लिए तैयार होता है. इस संस्कार के माध्यम से बच्चे को ज्ञान और शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाता है. यह संस्कार बच्चे में विद्याप्रेम और विद्यादेवी के प्रति श्रद्धा भाव पैदा करता है. विद्यारंभ संस्कार विद्या ग्रहण करने के लिए शुभ मुहूर्त का चयन करने का भी अवसर प्रदान करता है. 

विद्यारंभ संस्कार कैसे करते हैं ?

यह संस्कार किसी भी शुभ दिन किया जा सकता है. विद्यारंभ संस्कार शुभ मुहूर्त देखकर करें. अब ये भी जान लें कि ये संस्कार कैसे किया जाता है. सबसे पहले बच्चे और घर की शुद्धि की जाती है. भगवान गणेश, विद्या के देवता, की पूजा की जाती है. माता सरस्वती, ज्ञान और विद्या की देवी, की पूजा की जाती है.  बच्चे को अक्षरों का परिचय कराएं. बच्चे को देवनागरी लिपि के अक्षरों का परिचय कराया जाता है. बच्चे को "स्वस्ति" मंत्र लिखवाया जाता है. किसी मंत्र या श्लोक का अक्षर अभ्यास करवाया जाता है. अंत में, बच्चे को आशीर्वाद दिया जाता है और उसे शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

विद्यारंभ संस्कार के लिए क्या चाहिए ?

शिक्षा सामग्री: कलम, दवात, कागज, पेन आदि.

पूजा सामग्री: दीप, अगरबत्ती, फूल, फल, मिठाई आदि.

नए कपड़े: बच्चे के लिए नए कपड़े.

साल 2024 में विद्यारंभ संस्कार के शुभ मुहूर्त और तिथियां

विद्यारंभ का पहला मुहूर्त: 03 जुलाई 2024 को है, इस दिन रोहिणी नक्षत्र होगा. सुबह 05:28 बजे से सुबह 06:29 बजे तक रहेगा.

विद्यारंभ का दूसरा मुहूर्त: 07 जुलाई 2024 को है, इस दिन पुष्य नक्षत्र होगा. शाम 07:50 बजे से रात 09:32 बजे तक रहेगा.

विद्यारंभ का तीसरा मुहूर्त: 10 जुलाई 2024 को है. इस दिन मघा नक्षत्र होगा और सुबह 07:37 बजे से सुबह 09:22 बजे तक शुभ मुहूर्त रहेगा.

विद्यारंभ का चौथा मुहूर्त: 11 जुलाई 2024 को गुरुवार की शाम 07:49 बजे से रात 09:16 बजे तक संस्कार का शुभ मुहूर्त रहेगा और इस दिन पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र होगा.

विद्यारंभ संस्कार की आयु के बारे में बात करें को विद्यारंभ संस्कार आमतौर पर 5 से 7 वर्ष की आयु के बीच किया जाता है. हालांकि, कुछ समुदायों में यह संस्कार 3 वर्ष की आयु में भी किया जाता है. विद्यारंभ संस्कार सनातन धर्म में एक महत्वपूर्ण संस्कार है जो शिक्षा के प्रति सम्मान और समर्पण की भावना को बढ़ावा देता है. यह संस्कार बच्चे के जीवन में सफलता और समृद्धि लाने का आशीर्वाद देता है. विद्यारंभ संस्कार एक महत्वपूर्ण संस्कार है जो बच्चे के जीवन में शिक्षा और ज्ञान का द्वार खोलता है. वैसे विद्यारंभ संस्कार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आपको किसी विद्वान ब्राह्मण या धार्मिक गुरु से सलाह लेनी चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Dharma According To Ramayana: रामायण के अनुसार धर्म क्या है? जानें इसकी खासियत

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion Sanatan Dharma Vidyarambha Sanskar Vidyarambha Sanskar Significance सनातन धर्म
Advertisment
Advertisment