Advertisment

Vaishakh Maas Daan: वैशाख माह खत्म होने से पहले करें इन 4 चीज़ों का दान, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी

Vaishakh Maas Daan: दान करने पुण्य का काम होता है. खास कर वैशाख माह में कुछ खास चीज़ें दान करने से अपार धन की प्राप्ति होती है और सभी पापों का नाश होता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
importance of donation

Vaishakh Maas Daan( Photo Credit : News Nation)

Vaishakh Maas Daan: वैशाख माह, हिंदू कैलेंडर का दूसरा माह, दान पुण्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. यह नववर्ष का प्रारंभिक माह भी है,  जिसमें दान करने से पुण्य की वृद्धि होती है और नए साल की शुरुआत शुभ होती है. मान्यता है कि वैशाख माह में दान करने से पाप धुल जाते हैं और पुण्य की वृद्धि होती है. इस माह में दान करने से ग्रह शांत होते हैं और कुंडली में ग्रहों का दोष दूर होता है. दान करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है. इस माह में दान करने से सुख-शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है. वैशाख माह में पितरों का तर्पण करना और दान करना उनकी आत्मा को शांति देता है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है. इस महीने को भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की उपासना के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना गया है. इस समय किया गया कोई भी पुण्य कार्य, जैसे दान, जप, तप, और व्रत, अन्य महीनों की तुलना में अधिक फलदायक माना जाता है.

Advertisment

तिल तिल दान करने से शनि ग्रह शांत होता है और रोगों से मुक्ति मिलती है. व्यक्ति के पापों का नाश होता है और यह विशेष रूप से उन पापों को समाप्त करने में सहायक होता है जो अनजाने में किए गए होते हैं. अपार पुण्य की प्राप्ति होती है, जो उसे जीवन में सुख और समृद्धि दिलाता है. तिल दान के लिए सफेद या काले तिल का उपयोग किया जा सकता है. सफेद तिल का दान अधिक शुभ माना जाता है.

सत्तू सत्तू दान करने से सूर्य ग्रह मजबूत होता है और यश की प्राप्ति होती है. सत्तू मुख्यतः भूने हुए चनों या जौ का आटा होता है, जिसे पीसकर बनाया जाता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और गर्मियों में विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है. सत्तू शरीर को ठंडक प्रदान करता है और ऊर्जा का अच्छा स्रोत होता है. धार्मिक दृष्टि से सत्तू का दान करने से व्यक्ति को विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. यह पापों के नाश और मोक्ष की प्राप्ति में सहायक होता है.

आम आम दान करने से ग्रहों की शांति होती है और धन लाभ होता है. आम का दान सूर्योदय के समय या ब्रह्म मुहूर्त में करना विशेष रूप से शुभ माना जाता है. आम वैशाख माह में प्रमुख मौसमी फल होता है, और इसका दान करने से सामाजिक सद्भाव और समर्पण की भावना बढ़ती है.

Advertisment

वस्त्र वस्त्र दान करने से पुण्य की वृद्धि होती है और गरीबों का भला होता है. वस्त्र दान से व्यक्ति के बुरे कर्मों का नाश होता है और अच्छे कर्मों का फल मिलता है. इसे अगले जन्म में भी शुभ परिणाम देने वाला माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वस्त्र दान करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और धन में वृद्धि होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi importance of donation daan donation in Vaishakh Vaishakh Maas Daan
Advertisment
Advertisment