Advertisment

Vastu tips for Home: वास्तु के अनुसार क्या होना चाहिए घर का रंग

Vastu tips for Home: वास्तु शास्त्र में रंग का महत्व बहुत उच्च माना जाता है. इसके अनुसार, घर के रंगों का चयन उसके आस-पास के वातावरण, दिशाएं, और घर के निवासियों के लिए सामंजस्यपूर्ण होना चाहिए. इसलिए, वास्तु शास्त्र में रंगों का बहुत महत्व होता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
What should be the color of the house according to Vastu

Vastu tips for Home: ( Photo Credit : News Nation )

Vastu tips for Home: वास्तु शास्त्र में रंग का महत्व बहुत उच्च माना जाता है. इसके अनुसार, घर के रंगों का चयन उसके आस-पास के वातावरण, दिशाएं, और घर के निवासियों के लिए सामंजस्यपूर्ण होना चाहिए. पूर्व और उत्तर दिशाएं के लिए शांतिप्रद रंग जैसे कि हरा या सफेद उपयुक्त होते हैं, जबकि दक्षिण और पश्चिम दिशाएं के लिए ऊर्जावान और प्रेरणादायक रंग जैसे कि नीला या पीला अधिक उपयुक्त होते हैं. रंगों को सही स्थान पर उपयोग करके घर के आत्मीयता को बढ़ाया जा सकता है और भविष्य में होने वाली घटनाओं को प्रभावित किया जा सकता है. इसलिए, वास्तु शास्त्र में रंगों का बहुत महत्व होता है और उनका उपयोग समझदारी से किया जाना चाहिए.

Advertisment

दिशा और रंग:

उत्तर: हरा, हल्का हरा, पिस्ता हरा. आप अपने घर के उत्तर दिशा में स्थित कमरे को हल्के हरे रंग से रंग सकते हैं, जो धन, समृद्धि और सफलता का प्रतीक है.

उत्तर-पश्चिम: सफेद, हल्का ग्रे, क्रीम. आप अपने घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित कमरे को सफेद रंग से रंग सकते हैं, जो शांति और शुद्धता का प्रतीक है.

Advertisment

पश्चिम: नीला, सफेद रंग. आप अपने घर के पश्चिम दिशा में स्थित कमरे को नीले रंग से रंग सकते हैं, जो ज्ञान और शिक्षा का प्रतीक है.

दक्षिण-पश्चिम: मिट्टी का रंग, बिस्किट का रंग, हल्का भूरा रंग कराएं. आप अपने घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित कमरे को मिट्टी के रंग से रंग सकते हैं, जो स्थिरता और सुरक्षा का प्रतीक है.

दक्षिण: लाल, नारंगी रंग आप अपने घर के दक्षिण दिशा में स्थित कमरों में करवा सकते हैं, जो ऊर्जा और उत्साह का प्रतीक है.

Advertisment

दक्षिण-पूर्व: पीला, सुनहरा. आप अपने घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में स्थित कमरे को पीले रंग से रंग सकते हैं, जो ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक है.

पूर्व: हल्का नीला, सफेद. आप अपने घर के पूर्व दिशा में स्थित कमरे को हल्के नीले रंग से रंग सकते हैं, जो स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक है.

उत्तर-पूर्व: हल्का गुलाबी, सफेद. आप अपने घर के उत्तर-पूर्व दिशा में स्थित कमरे को हल्के गुलाबी रंग से रंग सकते हैं, जो प्रेम और स्नेह का प्रतीक है.

Advertisment

कक्ष और रंग:

बेडरूम: हल्का नीला, हल्का गुलाबी, हरा, सफेद. अपने बेडरूम को हल्के नीले रंग से रंग सकते हैं, जो शांतिपूर्ण नींद को बढ़ावा देता है.

रसोई: हरा, पीला, नारंगी करवाएं. आप अपनी रसोई को हरे रंग से रंग सकते हैं, जो स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक है.

Advertisment

स्नानघर: सफेद, हल्का नीला रंग बेस्ट है. आप अपने स्नानघर को सफेद रंग से रंग सकते हैं, जो स्वच्छता और शुद्धता का प्रतीक है.

लिविंग रूम: हल्का भूरा, क्रीम, सफेद रंग. आप अपने लिविंग रूम को हल्के भूरे रंग से रंग सकते हैं, जो शांति और सद्भाव का प्रतीक है.

पूजा कक्ष: सफेद, हल्का पीला रंग करवाएं. आप अपने पूजा कक्ष को सफेद रंग से रंग सकते हैं, जो भक्ति और आध्यात्मिकता का प्रतीक है.

अन्य बातें: हल्के रंग घर को बड़ा और खुला दिखाते हैं. गहरे रंग घर को छोटा और बंद दिखाते हैं. चमकीले रंग ऊर्जा और उत्साह प्रदान करते हैं. शांत रंग शांति और विश्राम प्रदान करते हैं. अगर आप अपने घर को बड़ा और खुला दिखाना चाहते हैं, तो आप हल्के रंगों का उपयोग कर सकते हैं. आप अपने घर में ऊर्जा और उत्साह लाना चाहते हैं, तो आप चमकीले रंगों का उपयोग कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News vastu shastra remedies vastu tips Vastu colour for house
Advertisment
Advertisment