Advertisment

Shani Ka Daan: शनिवार को क्या दान करें, जानें शनि के दान का धार्मिक महत्व और लाभ 

Shani Ka Daan: शनि देव हिन्दू धर्म में एक प्रमुख देवता है जो नवग्रहों में से एक हैं. शनि देव को सानू और शनैश्चर भी कहा जाता है. जो लोग शनि ग्रह का स्वामी होते हैं और उन्हें अस्त्र, शस्त्र, और यज्ञ का स्वामी माना जाता है

Advertisment
author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Shani Ka Daan

Shani Ka Daan ( Photo Credit : File Pic)

Advertisment

Shani Ka Daan: शनि देव हिन्दू धर्म में एक प्रमुख देवता है जो नवग्रहों में से एक हैं. शनि देव को सानू और शनैश्चर भी कहा जाता है. जो लोग शनि ग्रह का स्वामी होते हैं और उन्हें अस्त्र, शस्त्र, और यज्ञ का स्वामी माना जाता है. शनि देव को कर्मफल का धारक माना जाता है, और उनकी आराधना करने से कर्मफल में सुधार होता है. शनि देव को संघर्ष और परिश्रम का प्रतीक माना जाता है, और उनकी पूजा से व्यक्ति को आत्मनिर्भरता और समर्थता मिलती है. ज्योतिष शास्त्र में शनि दोष का महत्व है, और शनि देव की पूजा से शनि दोष को निवारण किया जा सकता है.

Advertisment

शनि देव को शिव पुराण, स्कंद पुराण, और महाभारत में विस्तार से वर्णित किया गया है और उनके व्रत, पूजा, और आराधना से व्यक्ति को आत्मिक शांति और सफलता मिलती है. शनिवार को दान करना हिन्दू धर्म में विशेष महत्वपूर्णता रखता है और इसे धार्मिक दृष्टिकोण से "शनि दान" कहा जाता है. इस दिन कई प्रकार के दान और सेवाएं करने का महत्व है जो शनि ग्रह की कृपा और क्षमता में वृद्धि के लिए किया जाता है. शनिवार को दान करना हिन्दू धर्म में एक पवित्र और सात्विक क्रिया भी मानी जाती है जो व्यक्ति को आत्मिक, धार्मिक, और सामाजिक सृष्टि में मदद करती है.

शनिवार को दान करना:

तिल (सेसाम सीड्स): शनिवार को तिल का दान करना शनि देवता की कृपा को प्राप्त करने में मदद करता है. यह भी अन्य दुर्गतियों से मुक्ति दिलाने में सहायक हो सकता है.

Advertisment

काला उड़द दाल: काले उड़द की दाल का दान करना अशुभ ग्रहों को प्रशांत करने में मदद कर सकता है और व्यक्ति को सामाजिक सुख और धन प्रदान कर सकता है.

काला गोला (उलट बीज): शनिवार को काला गोला दान करना भयानक प्रभावों से मुक्ति प्रदान करने में सहायक हो सकता है और शनि देवता के शुभ आशीर्वाद को प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है.

काला वस्त्र (काला सूट): काले वस्त्र का दान करना शनि देवता को प्रसन्न करके उसके प्रभावों को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisment

काला तिल का तेल: काला तिल का तेल दान करना शनि देवता की कृपा को प्राप्त करने में सहायक हो सकता है और अन्य अनुकूल प्रभाव प्रदान कर सकता है.

शनिवार के दान करने के लाभ:

शनि ग्रह की शांति:

Advertisment

शनिवार को दान करने से शनि ग्रह की शांति होती है और जीवन में समृद्धि आती है. यह शनि ग्रह के कठिन प्रभावों को कम करता है और व्यक्ति को आत्मिक शांति प्रदान करता है.

पुण्य की प्राप्ति:

दान करने से व्यक्ति पुण्य की प्राप्ति करता है, जिससे उसका जीवन उदार और समृद्धि से भरा होता है.

Advertisment

अनाथों और गरीबों की सहायता:

शनिवार के दिन अनाथों और गरीबों को दान करना विशेष रूप से कलंकित योग को दूर करने में मदद करता है और उन्हें सुख-शांति मिलती है.

भगवान शनि की पूजा:

शनिवार को शनि देवता की पूजा भी की जाती है और इस दिन भगवान शनि को प्रसन्न करने के लिए दान एक महत्वपूर्ण तरीका है.

कलंकित योग का निवारण:

यह दान करने से कलंकित योगों का निवारण होता है और व्यक्ति को आत्मिक शुद्धि मिलती है.

समाज में भलाई का योगदान:

दान करके व्यक्ति समाज में भलाई का योगदान करता है और सामाजिक सामंजस्य बना रहता है.

आत्मिक उन्नति:

शनिवार के दिन दान करने से व्यक्ति की आत्मिक उन्नति होती है और वह आत्मा के उच्चतमता की प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील रहता है.

अशुभ प्रभाव की शांति: 

दान करने से अशुभ प्रभावों की शांति होती है और व्यक्ति का जीवन सुखमय बनता है.

धन और समृद्धि: 

शनिवार को दान करने से व्यक्ति को धन और समृद्धि मिलती है और उसका आर्थिक स्थिति मजबूत होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Shani Dev Shani Puja shaniwar totke Shani Ka Daan Shani mantras surya puja shani puja शनि मंत्र शनि का दान जय शनि देव saturday upay saturday daan doante these things on shaniwar shaniwar remedies what to donate on saturday what not to donate on saturday
Advertisment
Advertisment