Advertisment

Tilak Thali of Raksha Bandhan: रक्षाबंधन की तिलक थाली में क्या-क्या रखें, नोट कर लें पूरी लिस्ट

Tilak Thali: 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा. बहन अपने भाई पर राखी बांधेंगी. तिलक की थाली में क्या-क्या होना चाहिए जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
What to keep in the Tilak Thali of Raksha bandhan

Tilak Thali of Raksha Bandhan

Tilak Thali of Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यार और रिश्ते का प्रतीक है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है. रक्षाबंधन की पूजा के लिए सजाई गई थाली में कुछ विशेष चीजें रखी जाती हैं. ये चीजें न सिर्फ पूजा में इस्तेमाल होती हैं बल्कि इनका धार्मिक महत्व भी होता है. आइए जानते हैं कि रक्षाबंधन की तिलक थाली में क्या-क्या रखना चाहिए.

Advertisment

तिलक थाली में रखने वाली आवश्यक सामग्री: राखी, रोली, चंदन, अक्षत, दीपक, कलश, फूल, मिठाई और ड्राई फ्रूट्स. इसके अलावा कुमकुम, हल्दी और नारियल भी थाली में जरूर रखें. अब इसका क्या महत्व है ये भी समझ लें. 

राखी, तिलक थाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. ये कई तरह की होती हैं, जैसे सोने की, चांदी की, मोतियों की आदि. आप अपनी पसंद की कोई भी राखी चुन सकते हैं. भाई के माथे पर तिलक लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. भाई के माथे पर चंदन का तिलक लगाने से शांति मिलती है और अक्षत को भी पूजा में शुभ माना जाता है. 

भाई को राखी बांधने और तिलक लगाने के बाद आप उसकी आरती उतारें. दीपक को ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. पूजा के समय कलश में जल भरकर रखें इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. पूजा में फूलों का इस्तेमाल जरूर करें इससे सकारात्मक ऊर्जा आती है. भाई पर फूलों को छिड़कें और फिर मिठाई से उसका मुंह मीठा जरूर कराएं. आप ड्राई फ्रूट्स भी साथ में खिला सकते हैं इसको स्वस्थ और पौष्टिक माना जाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi When is Raksha Bandhan 2024 Rakshabandhan 2024 Happy Raksha Bandhan Rakshabandhan rakhi
Advertisment
Advertisment