Advertisment

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के बाद कब और कैसे उतारें राखी? जानिए शास्त्रों में बताए गए नियम

Rakhi Kab Utarna Chahiye: आप रक्षाबंधन का त्योहार मनाने के बाद राखी का क्या करते हैं. शास्त्रों में राखी को कब और कैसे उतारना चाहिए इस बारे में क्या लिखा है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Rakhi Kab Utarna Chahiye

When and how to remove Rakhi

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करती है. लेकिन राखी बांधने के बाद उसे उतारने का समय और तरीका भी शास्त्रों में बताया गया है. रक्षाबंधन के बाद राखी को कब और कैसे उतारना चाहिए इस बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है. 

Advertisment

राखी उतारने का समय (When to remove Rakhi)

शास्त्रों के अनुसार, राखी को रक्षाबंधन के दिन शाम को या रात्रि को उतारना उचित होता है. इसे पूरा दिन बांधकर रखना चाहिए और शाम को या रात को उतारने का नियम है. कुछ परंपराओं में इसे भाई के घर से विदा होते समय उतारने का भी विधान है. 

कुछ लोग मानते हैं कि राखी को पूर्णिमा के दिन ही बांधना चाहिए और अगली पूर्णिमा तक बांधे रहना चाहिए. शास्त्रों में राखी उतारने के लिए कोई निश्चित समय नहीं बताया गया है. राखी को तब तक बांधे रह सकते हैं जब तक आप चाहें. यह पूरी तरह से आपकी भावनाओं पर निर्भर करता है. 

राखी उतारने का तरीका (how to remove rakhi)

राखी उतारते समय ध्यान रखें कि इसे प्रेम और श्रद्धा के साथ उतारें और इसे कभी भी अशुद्ध स्थान पर न फेंकें. राखी उतारने से पहले भगवान का धन्यवाद करें और अपने भाई-बहन से भी धन्यवाद कहें. उतारने के बाद, इसे किसी पवित्र स्थान पर रखें. सबसे जरूरी बात ये है कि राखी उतारने के बाद, भाई की कलाई को स्वच्छ जल से छुलवाएं. किसी भी अशुभ समय या राहु काल में गलती से भी राखी न उतारें. इन नियमों का पालन करके आप रक्षाबंधन की परंपरा को सही तरीके से निभा सकते हैं और इसके धार्मिक महत्व को बनाए रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Rakhi Bandhne Ka Time: ये है राखी बांधने का सबसे शुभ मुहूर्त, जानें सुबह या शाम कब मनाएं रक्षाबंधन

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2024 Rules: रक्षाबंधन पर बहनें राखी बांधते समय बिल्कुल न करें ये गलतियां, वरना आपका भाई...

Religion News in Hindi When is Raksha Bandhan 2024 Raksha Bandhan 2024 happy rakhi rakhi
Advertisment
Advertisment