Advertisment

Ganesh Chaturthi 2024: गणपति को घर लाने से पहले ध्यान रखें ये चीजें, होगा सुख-समृद्धि का वास!

Ganesh Chaturthi 2024:  गणेश चतुर्थी का त्योहार 10 दिनों तक मनाया जाता है. जिसे लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं. लेकिन अगर आप गणेश चतुर्थी पर पहली बार गणेश जी की स्थापना कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
v

Ganesh Chaturthi 2024 (Social Media)

Ganesh Chaturthi 2024: हमारे हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बेहद खास महत्व बताया गया. किसी भी कार्य को करने से पहले वास्तु का अगर ध्यान ना रखा जाए तो हमारे जीवन में इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में गणेश चतुर्थी का पर्व  काफी पास आ गया है. गणेश चतुर्थी हर साल बड़े धूम धाम के साथ मनाया जाता है. इस साल गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर को मनाया जाएगा. ऐसे में इस दिन लोग अपने घरों में भगवान गणेश की प्रतिमा की स्थापना करते हैं और पूजा-अर्चना करते हैं. 

Advertisment

गणेश चतुर्थी का यह त्योहार 10 दिनों तक मनाया जाता है. जिसे लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं. लेकिन अगर आप गणेश चतुर्थी पर पहली बार गणेश जी की स्थापना कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें. आइए जानते हैं इसके बारे में ज्योतिषाचार्य से.

इस तरह प्रतिमा का करें चुनाव

ज्योतिषाचार्य के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर ज़ब भी भगवान गणेश की प्रतिमा घर लाएं तो यह जरूर देखें कि गणेश जी की सूंड उनके बाईं तरफ झुकी हो. यह मूर्ति बहुत शुभ मानी जाती है. गणेश चतुर्थी पर प्रतिमा घर लाने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें.

गणेश चतुर्थी पर ज़ब भी प्रतिमा का लेने जाएं तो कोशिश करें कि भगवान गणेश की बैठी हुई प्रतिमा ही घर लाएं. इससे घर में हमेशा सुख समृद्धि का वास रहता है.

इस पर्व पर हमेशा भगवान गणेश कि हसने वाली प्रतिमा ही घर लाएं और इस चीज का भी ध्यान रखें कि प्रतिमा में भगवान गणेश जी का एक हाथ आशीर्वाद देते हुए हो और दूसरे हाथ में मोदक हो. इससे घर में हमेशा सुख का वास होता है.

Ganesh Chaturthi 2024: गणेश चतुर्थी पर करें दिल्ली के इन खूबसूरत मंदिरों के दर्शन, होंगी हर मनोकामना पूरी!

कैसे करें गणपति का स्थापना

गणेश चतुर्थी पर हमेशा भगवान गणेश जी की प्रतिमा स्थापना करने से पहले सही दिशा का चुनाव करें. साथ ही गणेश जी की प्रतिमा उत्तर-पूर्व दिशा में स्थापित करनी चाहिए और मुख उत्तर दिशा में रखें. उसके बाद भगवान गणेश की प्रतिमा को चौकी पर रखने से पहले उसे अच्छे से साफ कर लें और गंगाजल छिड़कर शुद्ध करें. ऐसा करने से आपके जीवन में खुशहाली आएगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ganesh chaturthi 2024 ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi
Advertisment
Advertisment