Advertisment

Karwa Chauth Kab Hai: 20 या 21 अक्तूबर, कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानें पूजा और चंद्रोदय का सही समय

Karwa Chauth Kab Hai: इस साल करवा चौथ का व्रत किस तिथि को रखा जाएगा. पूजा का समय क्या है और चंद्रोदय कब होगा. ये सारी जानकारी आप हिंदू पंचांग देखकर जान सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Karva Chauth Kab Hai

Karva Chauth Kab Hai

Advertisment

Karwa Chauth Kab Hai: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए रखती हैं. इस दिन महिलाएं निराहार रहकर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं और अपने पति से पानी पीकर व्रत तोड़ती हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इस व्रत से पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती आती है और उनके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली भी आती है. नॉर्थ इंडिया में खासकर इसे धूमधाम से मनाया जाता है. वैसे आपको बता दें कि भारत के अलावा विदेशों में रहने वाले भारतीय भी इसे मनाते हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत कब रखा जाएगा और पूजा का समय क्या है, चंद्रोदय कब होगा आइए सब जानते हैं. 

करवा चौथ कब है ?(Karva Chauth Kab Hai)

साल 2024 में चतुर्थी तिथि अक्टूबर 20, 2024 को 06:46 ए एम बजे से प्रारंभ हो जाएगी जो अगले दिन अक्टूबर 21, 2024 को सुबह 04:16 ए एम बजे तक रहेगी. ऐसे में लोगों को इस बात का कन्फ्यूजन हो रहा है कि करवा चौथ का व्रत कब रखा जाएगा. 

करवा चौथ रविवार, अक्टूबर 20, 2024 को मनाया जाएगा. 

करवा चौथ व्रत समय - 06:25 ए एम से 07:54 पी एम है. इसका मतलब ये है कि इस साल 13 घण्टे 29 मिनट का करवा चौथ व्रत रखा जाएगा. 

करवा चौथ पूजा मुहूर्त - 05:46 पी एम से 07:02 पी एम है. इस 01 घण्टे 16 मिनट के बीच में आपको पूजा करनी चाहिए. 

करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय - 07:54 पी एम बजे होगा.

करवा चौथ की पूजा विधि

पूजा के समय करवा चौथ की कथा सुनना बहुत शुभ माना जाता है. चंद्रमा निकलने के बाद पति से पानी पीकर व्रत तोड़ा जाता है. पारण के समय महिलाएं करवा में पानी भरकर चंद्रमा को अर्घ्य देती हैं. पूजा के लिए थाली, दीपक, अगरबत्ती, फूल, मिठाई, चंदन रखकर चंद्रमा की आरती उतारने के बाद अपने पति को छननी के देखकर उसकी आरती उतारती हैं, फिर पति के पांव छूकर उनका आशीर्वाद लेती है और पति उन्हे पानी पिलाकर और मीठा खिलाकर उनका व्रत खुलवाते हैं. 

करवा चौथ मुख्य रूप से भारत के उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं एक-दूसरे को मेहंदी लगाती हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi karva chauth kab hai karva chauth karva chauth date Karva Chauth 2024 Karwa Chauth 2024
Advertisment
Advertisment