Advertisment

Parivartini Ekadashi: परिवर्तनी एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, देखते ही देखते हो जाएंंगे कंगाल

Parivartini Ekadashi: हर महीने 2 एकादशी व्रत आते हैं और हर महीने में आने वाली एकादशी तिथि का खास महत्व होता है. भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का क्या महत्व है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Parivartani Ekadashi

Parivartani Ekadashi

Parivartini Ekadashi: भाद्रपद महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को परिवर्तनी एकादशी कहा जाता है. पाप मोचन, धन वृद्धि, मनोकामना पूर्ण और आध्यात्मिक विकास के लिए इस दिन लोग व्रत रखते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है. धन और समृद्धि में वृद्धि होती है और जातक की सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं. एक कथा के अनुसार भगवान विष्णु ने एक असुर को वरदान दिया था. उस वरदान के कारण देवता बहुत परेशान हो गए. तब भगवान विष्णु ने देवताओं की रक्षा के लिए परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखने का महत्व बताया.

Advertisment

कब रखा जाएगा परिवर्तनी एकादशी व्रत ?

इस साल एकादशी तिथि सितम्बर 13, 2024 को 10:30 पी एम बजे से प्रारंभ हो रही है और सितम्बर 14, 2024 को 08:41 पी एम बजे तक रहेगी. उदयातिथि के कारण परिवर्तनी एकादशी व्रत 14 सितंबर के दिन ही रखा जाएगा. 

परिवर्तिनी एकादशी का व्रत कैसे करें?

Advertisment

अगर आप पहली बार भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि का व्रत रख रहे हैं तो आपको इसके सभी नियमों की जानकारी होनी चाहिए. इस दिन व्रतधारी निराहार रहकर पूजा-अर्चना करते हुए व्रत रखते हैं. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा इस दिन विशेष रूप से की जाती है. परिवर्तिनी एकादशी की कथा सुनना बहुत शुभ माना जाता है. जो भी जातक इस दिन दान करता है माना जाता है कि उसे उसका कई गुना फल मिलता है. यह व्रत व्यक्ति को पापों से मुक्ति दिलाता है, मनोकामनाएं पूरी करता है और जीवन में सुख-शांति लाता है.

गलती से भी न करें ये काम

इस दिन किसी की निंदा नहीं करनी चाहिए और झूठ बोलने से बचना चाहिए. एकादशी तिथि के दिन क्रोध करना वर्जित है. जितना हो सके आप मन को शांत रखें. किसी भी प्रकार की हिंसा न करें और प्याज और लहसुन का सेवन न करें. मांसाहार से पूरी तरह परहेज करना चाहिए. अगर आप व्रतधारी हैं तो आप हिंदू धर्म में आस्था रखते हैं तो गलती से भी अशुद्ध भोजन ग्रहण न करें. शराब और नशीले पदार्थों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. किसी भी प्रकार के अनैतिक कार्य से भी बचें. इन बातों का ध्यान रखने से आप परिवर्तिनी एकादशी का पूर्ण लाभ उठा सकते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें: Parivartini Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा परिवर्तिनी एकादशी का व्रत? इस शुभ मुहूर्त में ही करें पूजा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Parivartini Ekadashi 2024
Advertisment
Advertisment