Advertisment

Sharadiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि कब से शुरू हो रहे हैं, जानें तारीख और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

Sharadiya Navratri 2024: इस साल दशहरे और डांडिया नाइट सेलिब्रेट करने वाले नवरात्रि की शुरुआत कब से हो रही है ये लोग अब सर्च करने लगे हैं. शारदीय नवरात्रि कब से शुरू हो रहे हैं और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त क्या है आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
When is Sharadiya Navratri

When is Sharadiya Navratri

Sharadiya Navratri 2024: नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है, जैसे मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि, मां महागौरी और मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. साल में 2 बार नवरात्र आते हैं. एक चैत्र नवरात्रि होता है और दूसरा शारदीय नवरात्र होते हैं. भारत में शारदीय नवरात्रि ज्यादा धूमधाम से मनाए जाते हैं. इस दौरान मां दूर्गा के बड़े-बड़े पंडाल सजते हैं, डांडिया नाइट होती हैं और दशहरे का महापर्व भी नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है. हर साल आश्विन महीने में आने वाले नवरात्रि पर्व को शारदीय नवरात्रि कहा जाता है. जो हिंदू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है जो मां दुर्गा को समर्पित है.

Advertisment

शारदीय नवरात्रि 2024 की तारीख

शारदीय नवरात्रि 2024 की शुरुआत 3 अक्टूबर, 2024 से होगी और यह 11 अक्टूबर, 2024 तक चलेगी.

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

घटस्थापना नवरात्रि के पहले दिन की जाती है, जिसमें एक कलश को विशेष विधि से स्थापित किया जाता है. 2024 में घटस्थापना का शुभ मुहूर्त: 3 अक्टूबर, 2024 को सुबह 6:15 से 7:22 के बीच है. 

हर साल की तरह अगर आप इस साल भी मां दुर्गा के आने का इंतज़ार कर रहे हैं तो ये डेट नोट कर लें. इस बार माता रानी की सवारी डोली है जिसे कुछ लोग पालकी भी कहते हैं. ज्योतिष के विद्वानों की मानें तो माता का डोली पर सवार होकर आना महामारी का संकेत देता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi navratri-2024 navratri 2024 date Navratri Sharadiya Navratri रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment