Advertisment

Maha Lakshmi Vrat 2024 Kab Hai: कब से शुरू हो रहा है 16 दिनों का महालक्ष्मी व्रत, जानें इसका धार्मिक महत्व

Maha Lakshmi Vrat Kab Hai: अगर आप देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो जल्द ही महालक्ष्मी व्रत शुरू हो रहे हैं. मान्यता है कि इन 16 दिनों में जो भी जातक सही विधि-विधान से देवी लक्ष्मी की पूजा करता है उसके सारे कार्य बनते चले जाते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Mahalaxmi Vrat 2024 Kab Hai

Mahalaxmi Vrat 2024 Kab Hai

Maha Lakshmi Vrat 2024 Kab Hai: महालक्ष्मी व्रत हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि से शुरू होता है और 16 दिनों तक चलता है. हिंदू धर्म में धन की देवी महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर साल 16 दिनों का व्रत किया जाता है. इन 16 दिनों के व्रत में माना जाता है कि इसे करने से व्यक्ति को धन, वैभव और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इससे घर में सुख-शांति आती है और सभी कष्ट दूर होते हैं.ऐसा कहा जाता है कि जो भी जातक पूरी श्रद्धा के साथ नियमपूर्वक ये करता है उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है.

Advertisment

महालक्ष्मी व्रत 2024 की तारीख

2024 में महालक्ष्मी व्रत की शुरुआत 11 सितंबर, 2024 से हुई थी और यह 24 सितंबर, 2024 को समाप्त हुआ.

महालक्ष्मी व्रत कैसे किया जाता है?

महालक्ष्मी व्रत 16 दिनों तक व्रत रखा जाता है. प्रतिदिन महालक्ष्मी की पूजा के साथ उनके मंत्रों का जाप करते हैं. इस दौरान दान का भी विशेष महत्व होता है. गरीबों को दान दिया जाता है और जो भी कृपा पाने के इच्छुक जातक होते हैं वो सात्विक भोजन करते हैं. 

महालक्ष्मी व्रत मंत्र (Mahalaxmi Vrat Mantra)

करिष्येऽहं महालक्ष्मी व्रत से स्वत्परायणा.

तविध्नेन में मातु समाप्ति स्वत्प्रसादतः..

मंत्र का अर्थ

मैं महालक्ष्मी व्रत करूंगी, और मैं अपनी आत्मा को पूरी तरह से समर्पित कर दूंगी. हे माता आपके आशीर्वाद से मेरे सभी कार्य बिना किसी विघ्न के पूर्ण हो जाएं.

Advertisment

इस मंत्र जाप से व्यक्ति देवी लक्ष्मी की कृपा से अपने सभी कार्यों की सिद्धि की कामना करता है. अगर महालक्ष्मी व्रत के नियमों की बात करें तो व्रत के दौरान शुद्ध रहना चाहिए. सत्य बोलें, हिंसा से बचें और गलती से भी क्रोध न करें.

यह भी पढ़ें: Goddess Lakshmi Story: हिंदू धर्म के 99% लोग ये नहीं जानते कैसे हुए था मां लक्ष्मी का जन्म

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Maha lakshmi vrat maha lakshmi maha lakshmi vrat importance Religion News in Hindi Mahalaxmi vrat महालक्ष्मी व्रत godess lakshmi devi lakshmi रिलिजन न्यूज
Advertisment