Advertisment

Kali Mata Famous Temples: भारत में कहां हैं काली माता के सबसे प्रसिद्ध मंदिर, जानें मंदिरों का इतिहास और महत्व 

Kali Mata Mandir: भारत में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, लेकिन काली माता के कुछ खास मंदिरों में ही सालभर भक्तों की भीड़ नज़र आती है. ये ऐसे मंदिर हैं जहां दर्शन करने से ही आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
where are the most famous temples of kali mata in india know the history and importance of the templ

Kali Mata Mandir( Photo Credit : news nation)

Kali Mata Famous Temples: काली की भक्ति में शक्ति है. देवी काली को कई रूपों में पूजा जाता है, यही वजह है कि भारत में काली माता के जितने भी मंदिर हैं उनका अपना इतिहास है. इन मंदिरों में जाने का धार्मिक महत्व तो है ही साथ ही यहां दर्शन मात्र से मनोकामना भी पूर्ण होती है. ऐसी मान्यता है आप जिस भी दुख दर्द को लेकर माता के सामने जाते हैं और माथा टेकते हैं वो जरूर दूर हो जाता है. वैसे नवरात्र के दिनों में, दिवाली और अमावस्या के दिन काली माता की विशेष पूजा की जाती है. इन दिनों भारत के सभी काली माता मंदिरों में भक्तों का भी तांता लगा नज़र आता है. अगर आप काली मां के भक्त हैं और भारत में उनके प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि ये मंदिर कहां हैं और इनका इतिहास क्या है. 

Advertisment

कालीघाट मंदिर, कोलकाता:

स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

इतिहास और महत्व: कालीघाट मंदिर भारत में काली माता के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर नगर की कालीघाट क्षेत्र में स्थित है और मां काली की पूजा में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

वैष्णो देवी मंदिर:

स्थान: त्रिकूट पर्वत, जम्मू और कश्मीर

इतिहास और महत्व: वैष्णो देवी मंदिर, भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है, जो मां काली के रूप में पूजा जाता है. माता वैष्णो देवी का मंदिर हिमालय के पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है और वहां के श्रद्धालुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है.

दक्षिणेश्वर काली मंदिर:

स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

इतिहास और महत्व: यह भी कोलकाता में स्थित है और मां काली की पूजा के लिए बहुत प्रसिद्ध है. मंदिर का निर्माण 1847 में हुआ था और यह काली माता के चरणों में भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है.

Advertisment

कालिघाट काली मंदिर:

स्थान: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

इतिहास और महत्व: यह भी कोलकाता में स्थित है और एक और प्रमुख काली मंदिर है. इसका निर्माण 1809 में हुआ था और यहां मां काली के प्रति श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती है.

काली मंदिर, देवीपट्टनम:

स्थान: तमिलनाडु

इतिहास और महत्व: यह मंदिर दक्षिण भारत में स्थित है और मां काली को यहां भी पूजा जाता है. मंदिर का निर्माण इस स्थान पर स्थित एक पुराने मंदिर के स्थान पर हुआ था.

इन मंदिरों में मां काली की पूजा विशेष आदर्शीता और भक्तों के लिए महत्वपूर्ण है. इन्हें भक्तों द्वारा बहुत श्रद्धा भाव से दर्शन किया जाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Source : News Nation Bureau

vaishno devi temple mandir kali mata mandir Kali Mata Famous Temples
Advertisment
Advertisment