Advertisment

Mole Astrology: इन 7 अंगों पर तिल वाले लोग होते हैं अमीर, जानें क्या आप बनेंगे करोड़पति

Significance of Moles on Body अमीर बनाने वाले तिल एक मिथक है या सच्चाई इस बारे में शास्त्रों में सही जानकारी दी गयी है. 7 अंगों के ये तिल कौन से हैं जो अमीर बनाते हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Lucky Mole Astrology

Lucky Mole Astrology: ज्योतिष शास्त्र में तिलों का अध्ययन फ्रेनोलॉजी के अंतर्गत किया जाता है. माना जाता है कि शरीर के विभिन्न अंग ग्रहों से जुड़े होते हैं और तिल इन ग्रहों के प्रभाव को दर्शाते हैं. कुछ विशेष स्थानों पर तिल होने से धन लाभ, समृद्धि और सफलता मिलने की संभावना बताई जाती है. भारतीय ज्योतिष शास्त्र में शरीर पर तिलों का बहुत महत्व बताया गया है. माना जाता है कि शरीर के विभिन्न अंगों पर स्थित तिल व्यक्ति के स्वभाव, भाग्य और भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताते हैं. कुछ तिलों को शुभ माना जाता है तो कुछ को अशुभ. अक्सर यह कहा जाता है कि शरीर के कुछ विशेष स्थानों पर तिल होने से व्यक्ति अमीर बन सकता है. 

Advertisment

पेट पर तिल 

अगर किसी के पेट पर तिल है तो ऐसे लोग बहुत ही फोड़ी होते हैं यानी खाने के काफी शौकीन होते हैं. तेल अगर नाभि के बायीं ओर हो तो व्यक्ति को पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. जिनके नाभि के नीचे तिल का निशान होता है उन्हें यौन रोग की संभावना रहती है. महिलाओं की ना भी या उसके आसपास तिल अगर हो तो यह बहुत ही ज्यादा शुभ होता है. ऐसी महिलाओं को धन समृद्धि की प्राप्ति होती है जबकि नाभि के ऊपर पेट पर तिल होना शुभ नहीं माना जाता. यह व्यक्ति के दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है. 

गाल पर तिल

Advertisment

व्यक्ति के सीधे गाल पर तिल होना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा व्यक्ति किस्मत वाला होता है साथ ही व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है. वहीं वह अपने पार्टनर के लिए बहुत वफादार होता है साथ ही उसका पार्टनर के साथ अच्छा तालमेल होता है. वहीं वहीं लेफ्ट साइड के गाल पर तिल होने का मतलब है कि व्यक्ति अधिक खर्चीला है. 

माथे पर तिल 

सामुद्रिक शास्त्र अनुसार माथे के राइट साइड पर तिला होना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे व्यक्ति धन दौलत में हमेशा बढ़ोतरी होती रहती है. साथ ही व्यक्ति के पास धन की कभी कमी नहीं रहती. वहीं ऐसे व्यक्ति बेहद मेहनती होते हैं और मेहनत से हर मुकाम को हालिस करते हैं. वहीं माथे पर लेफ्ट साइड तिल है तो जीवन में कई संकटों का सामना करना पड़ता है. 

Advertisment

सीने के बीच में तिल

अगर किसी व्यक्ति के सीने के बीच में तिल होता है तो ऐसा व्यक्ति भाग्य का धनी होता है. ऐसे व्यक्तियों पर माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है. साथ ही ऐसा व्यक्ति किस्मत का धनी होता है. ऐसे लोगों को सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है. साथ ही ये लोग समाज में अपनी अलग पहचान बनाते हैं. ये लोग अपनी योजनाओं को अच्छे से पूरा करने योग्यता रखते हैं. ये लोग प्लानिंग करने में माहिर होते हैं. 

कान पर तिल

Advertisment

जिन लोगों के कान पर तिल होता है, वे बहुत भाग्यशाली, बुद्धिमान और निर्णय लेने में तेज होते हैं. अगर दोनों कानों पर तिल हो तो ऐसी लोग सबसे आरामदायक जीवन का आनंद लेते हैं और दूसरों को आसानी से प्रभावित कर सकते हैं. बाएं कान पर तिल अच्छे विवाह का संकेत देता है. 

पीठ पर पर तिल

पीठ का तिल बताता है कि ऐसी महिलाएं काफी रोमेंटिक होती हैं. ऐसे व्यक्ति खूब कमाते हैं और जमकर खर्च भी करते हैं. इन्हें पैसों की कमी नहीं रहती. 

Advertisment

हथेली का तिल

अगर बात करें हथेली पर तिल की तो सबसे पहले तो आपको बता दें कि हथेली पर अंगूठे के नीचे का भाग शुक्र पर्वत कहलाता है. जिनकी हथेली में यहां पर तिल होता है वह जीवन में अपार सफलता हासिल करते हैं. वहीं अगर अंगूठे पर तिल हो तो व्यक्ति कितना भी अच्छा काम क्यों ना करे उसे यश नहीं मिलता. अगर तिल अनामिका ऊंगली पर है तो उस व्यक्ति को कभी भी धन और यश की कमी नहीं हो सकती. अनामिका ऊंगली दोस्तों आपकी हथेली में अगर आप अंगूठे की ओर से गिनेंगे तो अंगूठे को छोड़कर जो आपकी तीसरी ऊंगली है वह अनामिका ऊंगली है. सबसे छोटी ऊंगली पर तिल हो तो वह इंसान यशस्वी होता है. लेकिन हमेशा अशांत रहता है. इसके अलावा हथेली के बीच में अगर तिल हो तो व्यक्ति भाग्यवान होता है. उसे धन की कभी भी कमी महसूस नहीं होती.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

samudrik shastra eye mole astrology Mole Mole Astrology mole astrology female
Advertisment
Advertisment