Advertisment

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन कौन सा बर्तन खरीदना चाहिए, जानें शास्त्रों में क्या लिखा है

Dhanteras 2024: धनतेरस के दिन लोग बड़ी मात्रा में बर्तन खरीदते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इस दिन कौन सा बर्तन खरीदना चाहिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
Which bartan should be bought on the day of Dhanteras

Which bartan should be bought on the day of Dhanteras

Advertisment

Dhanteras 2024: धनतेरस का पर्व दीपावली से दो दिन पहले मनाया जाता है और इसे धन-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बर्तन खरीदने की प्रथा प्राचीन समय से चली आ रही है, क्योंकि इसे शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यता के अनुसार धनतेरस के दिन जो बर्तन खरीदे जाते हैं उससे घर में सुख-समृद्धि और शांति लेकर आते हैं. इस दिन विभिन्न प्रकार के बर्तन खरीदने का महत्व है, और हर बर्तन का एक विशेष प्रकार का सुख माना जाता है. आइए जानते हैं कि किस बर्तन को खरीदने से कौन-सा सुख मिलता है.

1. चांदी का बर्तन

धनतेरस के दिन चांदी का बर्तन खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. चांदी को लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है, और इसे खरीदने से घर में धन और समृद्धि का आगमन होता है. विशेष रूप से चांदी की थाली, कटोरी, गिलास या चम्मच खरीदने से घर में सकारात्मक ऊर्जा और संपन्नता बढ़ती है. मान्यता है कि चांदी के बर्तन से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में स्थायी रूप से निवास करती हैं. 

2. पीतल का बर्तन

पीतल के बर्तन खरीदना भी धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है. पीतल को शुद्धता और स्वास्थ्य का प्रतीक माना गया है. पीतल के बर्तन विशेष रूप से घर में सकारात्मक ऊर्जा और स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्रदान करते हैं. पीतल के बर्तन में जल पीने से स्वास्थ्य में सुधार होता है और इसे खरीदने से घर में स्वास्थ्य और दीर्घायु का आशीर्वाद मिलता है. 

3. तांबे का बर्तन

तांबे का बर्तन खरीदना भी धनतेरस (Dhanteras 2024) के दिन अत्यधिक शुभ माना जाता है. तांबा शुद्धता और औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. तांबे के बर्तन में पानी पीने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसे खरीदने से परिवार के सदस्यों की सेहत अच्छी रहती है और रोगों से मुक्ति मिलती है. तांबे के लोटे या कलश को घर के पूजास्थल में रखना अत्यंत शुभ माना जाता है जिससे मानसिक शांति और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार होता है.

4. स्टील और किचन के बर्तन

आप स्टील स्टील के बर्तन या किचन में उपयोग होने वाले बर्तन धनतेरस (Dhanteras) के दिन खरीदते हैं, तो यह घर की समृद्धि और रसोई में सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है. स्टील के बर्तन रोजमर्रा के कामों में उपयोगी होते हैं और इसे खरीदने से घर की रोज़मर्रा की ज़रूरतों की पूर्ति होती है. इससे घर में खानपान की भरपूरता रहती है और लक्ष्मीजी का आशीर्वाद बना रहता है.

5. मिट्टी के बर्तन

मिट्टी के बर्तन धनतेरस के दिन खरीदना अत्यंत शुभ माना गया है. यह बर्तन धरती मां से जुड़े होने के कारण शांति और संतुलन का प्रतीक हैं. मिट्टी के बर्तन में भोजन करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में स्नेह और प्रेम का वातावरण बना रहता है. इसके साथ ही, मिट्टी के बर्तन प्राकृतिक और पर्यावरण के अनुकूल होते हैं जो जीवन में स्थिरता और संतुलन लाने का कार्य करते हैं.

6. सोने का बर्तन

धनतेरस (Dhanteras) पर सोने के बर्तन खरीदने की परंपरा भी बहुत प्रचलित है. हालांकि सोने के बर्तन खरीदना बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन इसे खरीदने से घर में अत्यधिक समृद्धि और ऐश्वर्य का आगमन होता है. सोने के बर्तन लक्ष्मीजी को अर्पित करने के लिए सबसे उत्तम माने जाते हैं और इससे घर में स्थायी सुख-समृद्धि का निवास होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Diwali 2024 Dhanteras
Advertisment
Advertisment