Biggest God In Hindu Religion: हिंदू धर्म में सबसे बड़े भगवान कौन है, यहां जानें इसका जवाब 

Biggest God In Hindu Religion: हिंदू धर्म में सबसे बड़े भगवान कौन हैं ,अगर यह सवाल आपके मन में भी आता है,तो आइए जान लेते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Biggest God In Hindu Religion

Biggest God In Hindu Religion( Photo Credit : social media)

Biggest God In Hindu Religion: हिंदू धर्म, अपनी समृद्ध आध्यात्मिक परंपराओं और विविधतापूर्ण दर्शनों के लिए जाना जाता है, "सर्वोच्च भगवान" की अवधारणा को लेकर सदैव चर्चाओं और बहसों का केंद्र रहा है. अलग-अलग संप्रदायों, ग्रंथों और मतों के आधार पर, "सबसे बड़ा" को परिभाषित करने और उसकी व्याख्या करने के अनेक तरीके मौजूद हैं. हालांकि, हिंदू धर्म में सबसे बड़ा भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव के रूप में त्रिमूर्ति माना जाता है. इनमें से भगवान विष्णु को भगवान के रूप में विशेष उपासना का विषय माना जाता है, जो कि सृष्टि के पालन-पोषण और संरक्षण का कार्य करते हैं. इसलिए, हिंदू धर्म में भगवान विष्णु को सबसे बड़ा भगवान माना जाता है. लेकिन इसका सबसे सटीक जवाब क्या है आइए जानते हैं.

Advertisment

एक ईश्वरवाद बनाम बहुदेववाद

यह समझना महत्वपूर्ण है कि हिंदू धर्म एक-ईश्वरवादी धर्म नहीं है, जैसा कि ईसाई धर्म या इस्लाम है. इसका अर्थ है कि हिंदू धर्म में एक ही सर्वोच्च ईश्वर की अवधारणा नहीं है, बल्कि अनेक देवी-देवताओं की पूजा की जाती है. हालांकि, त्रिमूर्ति - ब्रह्मा, विष्णु और शिव -  हिंदू धर्म में सर्वाधिक पूजनीय देवताओं का समूह है. इन तीनों देवताओं को क्रमशः सृष्टि, संरक्षण और विनाश का देवता माना जाता है.

ब्रह्मा: ब्रह्मा को ब्रह्मांड के निर्माता और सृष्टिकर्ता के रूप में पूजा जाता है.

विष्णु: विष्णु को ब्रह्मांड के रक्षक और पालक के रूप में पूजा जाता है. भगवान विष्णु के अनेक अवतार हैं, जिनमें भगवान कृष्ण और भगवान राम शामिल हैं.

शिव: शिव को विनाश और परिवर्तन के देवता के रूप में पूजा जाता है. उन्हें आदिदेव, महादेव और शंकर के नामों से भी जाना जाता है.

वैष्णव संप्रदाय में, भगवान विष्णु को सर्वोच्च भगवान माना जाता है तो शैव संप्रदाय में, भगवान शिव को सर्वोच्च भगवान माना जाता है. शाक्त संप्रदाय में, देवी को सर्वोच्च भगवान माना जाता है. हिंदू धर्म में "सबसे बड़ा भगवान" का प्रश्न व्यक्तिगत आस्था और विश्वास का विषय है. अलग-अलग संप्रदायों और मतों में भिन्न मान्यताएं मौजूद हैं, जो दर्शाती हैं कि हिंदू धर्म में आध्यात्मिकता और ईश्वर की अवधारणा को समझने के अनेक तरीके हैं.

भागवत गीता, जो हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण ग्रंथ है, भगवान कृष्ण (विष्णु का अवतार) को सर्वोच्च भगवान के रूप में दर्शाता है. शिव पुराण, जो भगवान शिव को समर्पित है, उन्हें ब्रह्मांड का आदिदेव और सर्वोच्च शक्ति बताता है. देवी माहात्म्य, जो देवी दुर्गा (देवी का एक रूप) की महिमा का वर्णन करता है, उन्हें ब्रह्मांड की रचना, संरक्षण और विनाश की शक्ति प्रदान करता है. यह विविधता दर्शाती है कि हिंदू धर्म में "सर्वोच्च" को लेकर एकरूपता नहीं है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे सोना-चांदी तो लाएं ये चीजें, बेहद खुश होंगी मां लक्ष्मी

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News hindu mythology hindu god Biggest God In Hindu Religion Hindu Religion
Advertisment