Advertisment

Importance of Guru in Hinduism: हिंदू धर्म में गुरुओं को भगवान से भी बड़ा दर्जा क्यों दिया जाता है

Importance of Guru in Hinduism: गुरु व्यक्ति का जिस तरह से मार्गदर्शन करता है उसी तरह से वो व्यक्ति जीवन में तरक्की के मार्ग की ओर आगे बढ़ता चला जाता है. हिंदू धर्म में गुरु को भगवान से बड़ा दर्जा क्यों दिया गया है ये भी जान लें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Importance of Guru in Hinduism

Importance of Guru in Hinduism

Importance of Guru in Hinduism: हिंदू धर्म में गुरु को भगवान से भी बड़ा दर्जा देने के पीछे कई गहरे अर्थ और कारण हैं. गुरु को ज्ञान का प्रकाश माना जाता है जो अज्ञान के अंधकार को दूर करते हैं और हमें सत्य मार्ग पर चलना सिखाते हैं. भगवान तो सर्वज्ञानी हैं, लेकिन गुरु हमें उस ज्ञान तक पहुंचने का मार्ग दिखाते हैं. वे केवल शास्त्रों का ज्ञान ही नहीं देते, बल्कि अपने अनुभव के आधार पर हमें जीवन जीने की कला भी सिखाते हैं. सद्गुरु हमें मोह-माया से मुक्त करवाकर मोक्ष के मार्ग पर ले जाते हैं. वे हमें जीवन का अंतिम सत्य बताते हैं.

Advertisment

गुरु को भगवान से बड़ा क्यों माना जाता है ? (Importance of Guru in Hinduism)

हिंदू धर्म में भगवान कई बार अवतार लेते हैं. गुरु भी एक तरह से भगवान का ही अवतार माने जाते हैं जो हमें ज्ञान देने के लिए धरती पर आते हैं. उनकी कृपा के बिना मोक्ष प्राप्त करना असंभव है. गुरु की कृपा से ही हम भगवान को पा सकते हैं. वे हमें वह ज्ञान देते हैं जो हमें भगवान तक पहुंचाता है. गुरु को भगवान से बड़ा कहना एक सापेक्ष अवधारणा है. इसका मतलब यह नहीं है कि गुरु भगवान से श्रेष्ठ हैं. इसका मतलब यह है कि गुरु हमारे आध्यात्मिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमें भगवान तक पहुंचने का मार्ग दिखाते हैं.

गुरु शिष्य के जीवन में एक मार्गदर्शक, एक मित्र और एक पिता की भूमिका निभाते हैं. उनकी कृपा से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और मोक्ष को प्राप्त कर सकते हैं. इस साल टीचर्स डे के खास मौके पर आप भी अपने उन्ही गुरुओं को याद करें और हो सके तो उनसे मिलकर उनका आशीर्वाद जरूर लें. 

Advertisment

जिस तरह से देवी-देवताओं के आशीर्वाद से जीवन में हर तरह का सुख आता है उसी तरह से गुरुओं के आशीर्वाद से ही जीवन में तरक्की के मार्ग खुलते हैं. अगर किसी को जीवन में एक भी अच्छा गुरु मिल जाए तो उसका जीवन न सिर्फ आसान बल्कि लोगों के लिए मिसाल भी बन जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Teachers Day 2024 Guru teacher day hinduism
Advertisment
Advertisment