Advertisment

India Horoscope: क्या फिर से होगी नोटबंदी? भारत की कुंडली देखकर हुई ये बड़ी भविष्यवाणी

India Horoscope: भारत की कुंडली का विश्लेषण करने वाले ज्योतिष के विद्वानों का ये दावा है कि भारत जल्द ही फिर से नोटबंदी देख सकता है. इस बार ये स्थिति कैसे और कब बनेगी आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Will demonetization happen again

Will demonetization happen again

Advertisment

India Horoscope: हमारे देश में अब तक हुई नोटबंदियों का विश्लेषण करके और ग्रहों की स्थिति के आधार पर कुछ ज्योतिष के विद्वान ये भविष्यवाणी कर रहे हैं कि आने वाले साल में फिर से नोटबंदी होने वाली है. 1978, 2016, और 2023 में हुई नोटबंदी के समय के ग्रह योगों का अध्ययन करने पर इन ज्योतिष के विद्वानों को एक विशेष पैटर्न समझ में आया है, जिस आधार पर इन्होने ये दावा किया है कि अगली नोटबंदी की स्थिति जल्द ही साल 2025 में लोगों को देखने को मिलेगी. ये ग्रह स्थिति क्या होगी और अब तक हुई नोटबंदी के समय ग्रहों की स्थिति क्या थी जिस आधार पर ये दावा किया जा रहा है आइए जानते हैं. 

पहली नोटबंदी (16 जनवरी 1978)

जब 1978 में नोटबंदी हुई थी, उस समय बुध ग्रह 8वें भाव में था. 8वां भाव षड्यंत्र, रहस्य और गुप्त खतरों से जुड़ा होता है.

दूसरी नोटबंदी (8 नवंबर 2016)

8 नवंबर 2016 को जब नोटबंदी की गई, तब बुध 6वें भाव में था, जो ऋण, रोग और शत्रुता का प्रतिनिधित्व करता है.

तीसरी नोटबंदी (19 मई 2023)

2023 में ₹2000 के नोटों को चलन से वापस लिया गया था. उस समय बुध 12वें भाव में था, जो व्यय और हानि का प्रतिनिधित्व करता है.

ज्योतिषीय विश्लेषण

देश की कुंडली वृषभ लग्न की है जिसमें दूसरा भाव धन, बैंक और आर्थिक स्थिति का होता है. इस भाव का स्वामी बुध होता है जो व्यापार और संचार का कारक भी है. हर बार जब भी नोटबंदी हुई, बुध 6वें, 8वें या 12वें भाव में स्थित था. यह भाव ज्योतिष में त्रिक भाव कहे जाते हैं और इन भावों में ग्रहों की स्थिति गंभीर समस्याओं की ओर संकेत करती है.

2025 के लिए भविष्यवाणी

2025 में बुध फिर से 8वें भाव में गोचर करेगा. 4 जनवरी 2025 को बुध की यह स्थिति षड्यंत्र और वित्तीय संकट की संभावना को दर्शाती है. यह इस बात का संकेत हो सकता है कि देश में नकली नोटों का बड़ा चलन हो सकता है या कोई बड़ी षड्यंत्रकारी गतिविधि हमारे पड़ोसी देशों द्वारा की जा सकती है.

काल योग और अन्य ज्योतिषीय संकेत

2024 में 13 दिनों का काल योग पख्वाड़ा आएगा जो भी इस बात की ओर संकेत करता है कि कुछ बड़ा घटित होने वाला है. इस योग का आना भविष्य में बड़े आर्थिक बदलाव की ओर इशारा करता है. अगर 2025 में नोटबंदी नोटबंदी होती है, तो संभव है कि ₹500 के नोटों की नकली छपाई का मामला सामने आए. इसके साथ ही, भविष्य में 100, 200, 10 और 20 के बड़े नोटों को भी बंद करने की संभावना हो सकती है. इससे पहले भी 2016 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का बड़ा निर्णय लिया था और भविष्य में भी ऐसा हो सकता है. यह केवल एक ज्योतिषीय विश्लेषण है और 4 जनवरी 2025 को नोटबंदी होने की पूर्ण पुष्टि नहीं की जा सकती. हालांकि, ग्रहों की स्थिति और अब तक के घटनाक्रम को देखते हुए, यह भविष्यवाणी की जा रही है कि 2025 में देश को आर्थिक रूप से बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi INDIA demonetization Prediction रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment