logo-image
लोकसभा चुनाव

Ashadha Month 2024: आषाढ़ मास के पहले शुक्रवार शाम को इस तरह करें पूजा, धन की देवी लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न

Ashadha Month 2024 : आर्थिक स्थिति खराब चल रही है, आय के साधन ठप हो गए हैं तो आप परेशान न हों. शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी के ये उपाय आपको धन लाभ करा सकते हैं.

Updated on: 28 Jun 2024, 09:13 AM

नई दिल्ली:

Ashadha Month 2024 : हिंदू पंचांग का चौथा महीना, आषाढ़, धार्मिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. जो भी व्यक्ति आषाढ़ मास में भगवान विष्णु की पूजा करता है उसके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इस महीने में भगवान विष्णु के शयनावस्था में जाने का दिन, देवशयनी एकादशी, मनाया जाता है. इसके अलावा, इस महीने में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा भी निकाली जाती है. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार अगर आप आषाढ़ मास के शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा पाठ करते हैं तो आपके घर में कभी धन लक्ष्मी की कमी नहीं होती. 

धन की स्थिरता लाने वाला उपाय 

आज शाम लक्ष्मी पूजा करते समय शुद्धता का विशेष ध्यान रखना चाहिए. स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें. देवी लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र को गंगाजल से स्नान कराएं. इसके बाद चंदन, कुमकुम, फूल, धूप, दीप और नैवेद्य (भोग) अर्पित करें. नियमित रूप से लक्ष्मी पूजा करने से घर में धन की स्थिरता बनी रहती है और धन का आगमन होता है. 

कौड़ी और कमल गट्टा का उपाय भी बेहद चमत्कारी है. कौड़ी (समुद्री शंख) और कमल गट्टा (कमल के बीज) देवी लक्ष्मी को बहुत प्रिय हैं. इन्हें लाल वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रखें. यह उपाय घर में धन के स्थायी निवास के लिए होता है और अचानक धन की हानि से बचाव करता है.

शाम को सूर्यास्त के बाद 11 गोमती चक्र लेकर उन्हें लाल वस्त्र में बांधें और अपनी तिजोरी या धन रखने की जगह पर रखें. इससे धन में वृद्धि होती है और आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.

शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की जड़ में जल अर्पित करें और तेल का दीपक जलाएं. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें. यह उपाय देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए अत्यंत प्रभावी माना गया है और इससे घर में दरिद्रता दूर होती है.

शनिवार के दिन काले तिल और सरसों के तेल का दान करें. इसे काले कपड़े में बांधकर किसी जरूरतमंद को दें. इससे शनि दोष दूर होता है और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

श्री सूक्त का पाठ करें. श्री सूक्त का पाठ देवी लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय है. प्रतिदिन या शुक्रवार के दिन श्री सूक्त का पाठ करें. इसे सफेद कपड़े पर बैठकर करना चाहिए. मान्यता है कि इस पाठ को करने से आर्थिक संकट दूर होते हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

सूर्यास्त के समय घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा रखें. घर में वास्तु दोष दूर करने के लिए पीतल का कछुआ रखें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और धन की कमी नहीं होती. 

मंत्र जप

"ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्म्यै नमः."

"ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः."

इन मंत्रों के जप से आर्थिक समृद्धि मिलती है और देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

आषाढ़ मास में वर्षा ऋतु का आगमन होता है. दान-पुण्य करने के लिए भी ये उत्तम महीना माना जाता है. इस महीने में दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और ग्रहों की दशा भी ठीक होती है.  इस महीने में धरती हरी-भरी हो जाती है और वातावरण भी सुखद हो जाता है. वर्षा ऋतु के आगमन से किसानों को भी लाभ होता है. आषाढ़ मास हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण महीना माना जाता है. इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा, त्योहारों का आयोजन, व्रतों का पालन, और दान-पुण्य करने से भक्तों को अनेक लाभ प्राप्त होते हैं. धार्मिक दृष्टिकोण से देखें तो इस महीने में सूर्य ग्रह कर्क राशि में प्रवेश करते हैं. दिन बड़े और रातें छोटी होने लगती हैं और मौसम सुखद होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)