Advertisment

Yogini Ekadashi 2023: जानें कब है योगिनी एकादशी, इन मंत्रों का जरूर करें जाप

हिंदू पंचांग के हिसाब से आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी का व्रत रखने का खास महत्व है.

Advertisment
author-image
Aarya Pandey
एडिट
New Update
Yogini Ekadashi 2023

Yogini Ekadashi 2023( Photo Credit : social media )

Advertisment

Yogini Ekadashi 2023 : हिंदू पंचांग के हिसाब से आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी का व्रत रखने का खास महत्व है. ये व्रत तीनों लोकों में अपने पुण्य प्रभाव के लिए जाना जाता है. धार्मिक दृष्टि से देखा जाए, जो व्यक्ति योगिनी एकादशी का व्रत रखता है, उसके मोक्ष की प्राप्ति होती है.इस व्रत को रखने से 88 हजार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल मिलता है. इतना ही नहीं, मृत्यु के बाद स्वर्ग की भी प्राप्ति होती है.तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में योगिनी एकादशी व्रत के बारे में विस्तार से बताएंगे, साथ ही पूजा का शुभ मुहूर्त और पारण का समय क्या है. 

Advertisment

ये भी पढ़ें - Jagannath Sahastradhara Snan : 4 जून को भगवान जगन्नाथ करेंगे सहस्त्रधारा स्नान, अगले 14 दिन तक नहीं होंगे दर्शन

जानें योगिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त क्या है  
पंचांग के हिसाब से, इस साल आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकदाशी तिथि दिनांक 13 जून दिन मंगलवार को सुबह 09:28 मिनट से लेकर अगले दिन दिनांक 14 जून दिन बुधवार को सुबह  08:48 मिनट तक रहेगी. वहीं उदयातिथि के आधार पर योगिनी एकादशी का व्रत दिनांक 14 जून को रखा जाएगा. 

जानें योगिनी एकादशी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है? 
योगिनी एकादशी पूजा के दो शुभ मुहूर्त हैं. पहला मुहूर्त सुबह 05 बजकर 23 मिनट से सुबह 08 बजकर 52 मिनट तक है. 
दूसरा मुहूर्त सुबह 10 बजकर 37 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 21 मिनट तक है. 
आप अपनी सुविधा के अनुसार इन दो मुहूर्त में से किसी भी समय पूजा कर सकते हैं. 

Advertisment

व्रत का पारण समय क्या है ? 
योगिनी एकादशी व्रत का पारण समय दिनांक 15 जून दिन गुरुवार को किया जाएगा. एकदाशी व्रत का पारण समय सुबह 05 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. उसके बाद पारण का समापन सुबह 08:10 मिनट पर है. उसके बाद द्वादशी तिथि की शुरूआत अगले दिन सुबह 08:32 मिनट पर होगा. इसलिए द्वादशी तिथि के शुरु होने से पहले आप व्रत का पारण कर लें. 

Yogini Ekadashi 2023 Yogini Ekadashi 2023 date kab hai Yogini Ekadashi 2023 Yogini Ekadashi 2023 parana time Yogini Ekadashi importance
Advertisment
Advertisment