logo-image
लोकसभा चुनाव

Yogini Ekadashi 2024: योगिनी एकादशी पर इस मुहूर्त में करें लक्ष्मी-नारायण की पूजा, पूरी होंगी सभी मनोकामनाएं

Yogini Ekadashi 2024: आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी मनाई जाती है. आइए जानते हैं योगिनी एकादशी की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में.

Updated on: 01 Jul 2024, 10:06 PM

नई दिल्ली:

Yogini Ekadashi 2024:  हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का बेहद खास महत्व होता है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी मनाया जाता है. मान्यता है कि योगिनी एकादशी का व्रत रखने लक्ष्मी-नारायण की कृपा बरसती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं योगिनी एकादशी की पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में. 

योगिनी एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त और पारण का समय (Yogini Ekadashi 2024 Shubh Muhurat & Paran Samay)

आषाढ़ कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 1 जुलाई 2024 को सुबह 10 बजकर 26 मिनट से होगा और इस तिथि का समापन अगले दिन यानी 2 जुलाई को सुबह 8 बजकर 42 मिनट पर होगा.  वहीं इस व्रत का पारण 3 जुलाई 2024 को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से सुबह 7 बजकर 10 मिनट तक किया जाएगा. 

योगिनी एकादशी 2024 पूजा विधि (Yogini Ekadashi 2024 Puja Vidhi)

एकादशी व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान करके पीला वस्त्र धारण कर लें. व्रत का संकल्प लें.  इसके बाद पूजा घर में गंगाजल छिड़कर शुद्ध कर लें. अब एक चौकी पर पीले रंग का कपड़ा बिछाएं. उसके बाद इस पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर रखें. विष्णु जी और माता लक्ष्मी को हल्दी, कुमकुम का तिलक लगाएं. देवी को श्रृंगार की चीजें अर्पित करें. पंचामृत , फल, फूल और मिठाई आदि पूजा सामग्री अर्पित करें. अब भगवान के सामने घी का दीया और धूप जलाएं. विष्णु चालीसा और उनके मंत्रों का जाप करें. इस दिन एकादशी व्रत की कथा अवश्य करें. उसके बाद विष्णु जी की आरती करें. साथ ही एकादशी के दिन पीपल वृक्ष की पूजा करें. 

विष्णु जी के मंत्र (Vishnu Ji Ke Mantra)

ॐ नमो भगवते वासुदेवाय 

श्रीकृष्ण गोविन्द हरे मुरारे। हे नाथ नारायण वासुदेवाय।।

 ॐ नारायणाय विद्महे। वासुदेवाय धीमहि। तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।

ॐ नारायणाय नम:

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)